हिसार

अगले 24 घंटे में हो सकती है बरसात, किसान करे उपज को सुरक्षित

हिसार,
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 8 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार देर रात्रि को हल्की बूंदाबांदी के आसार है। अगले तीन-चार दिन में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के एक जगह से दूसरी जगह जाने के दौरान इस तरह से मौसम में परिवर्तन होता है। पहाड़ी क्षेत्र में बूंदाबांदी या ठंडी हवा चलने की स्थिति में मैदानी इलाकों में इसका असर देखने को मिलता है।

मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। तेज हवा चलने के कारण आगामी पांच से छह दिनों तक गेहूं, अन्य फसलों की कटाई करते समय बंडल अच्छी प्रकार से बांधे। फसल को निकालने के दौरान हवा का रूख भी देख लें, इससे चारा प्रभावित हो सकता है।

वहीं, मौसम का मिजाज बदलने से किसानों की धड़कनें भी बढ़ गई हैं। अनाज मंडी में शैड की व्यवस्था नहीं होने के चलते किसानों की सरसों खुले में ही पड़ी है। ऐसे में बारिश होने से फसल भीग सकती है जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान होगा। वहीं गेहूं की फसल की कटाई भी शुरु की जा चुकी है। इसे लेकर भी किसान चिंतित हैं।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्राओं ने दिया लडक़ा-लडकी एक समान होने का संदेश

Jeewan Aadhar Editor Desk

एबीवीपी ने राजकीय महाविद्यालय में चलाया पौधरोपण अभियान

नहीं होगी गुजवि से संबद्ध कॉलेजों में परीक्षाएं, यूजीसी की गाइडलाइन की जगह गवर्नमेंट के निर्देशों को तरजीह