हिसार

पशुधन फार्म मुख्य अधीक्षक के खिलाफ काले बिल्ले लगाकर काला दिवस मनाया

हिसार,
सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा राज्य पशुपालन विभाग चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी यूनियन जिला कमेटी के निर्णय अनुसार मुख्य अधीक्षक राजकीय पशुधन फार्म हिसार के नकारात्मक व अडिय़ल रवैये के विरोध में कर्मचारियों ने काले बिल्ले लगाकर काला दिवस मनाया।
इस दौरान प्रदर्शनकारी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि पिछले एक महीने से कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिय कई बार लिखित व मौखिक अनुरोध के बावजूद भी मुख्य अधीक्षक ने आज तक समस्याओं के समाधान की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया और न ही यूनियन प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की। उन्होंने कहा कि पशुधन फार्म के अधीन लगभग एक हजार से भी अधिक कच्चे व पक्के कर्मचारी दिन-रात मेहनत व ईमानदारी से काम कर रहे हैं जिन्हें ड्यूटी के दौरान पेश आने वाली परेशानियों के बारे में मुख्य अधीक्षक को बार-बार अवगत कराया जा रहा है लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही है। मुख्य अधीक्षक के नकारात्मक व अडिय़ल रवैये के चलते कर्मचारियों को मजबूर हो कर आंदोलन करना पड़ रहा है।
कर्मचारी नेताओं के अनुसार यूनियन की मांग है कि सभी कर्मचारियों का सरकार की गाइडलाईन की पालना में मेडिकल कैशलैस कार्ड बनवाया जाए, सभी कर्मचारियों को कोविड-19 वैक्सीन लगवाई जाए, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का कैडर जिला स्तर पर होने के चलते ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी रद्द की जाए, जोखिम भरा कार्य को मद्देनजर रखते हुए फस्र्ट एड बॉक्स की व्यवस्था करवाई जाए, सभी कर्मचारियों से पद के अनुरूप कार्य लिया जाए ताकि वर्कलोड पर कंट्रोल हो सके, सरकारी कार्य का टेंडर/ठेका पूरा होने के उपरांत उसी कार्य को सरकारी कर्मचारियों से ना करवाया जाए, सभी कर्मचारियों की शैक्षणिक योग्यता, अनुभव व वरिष्ठता के आधार पर कार्य का बंटवारा किया जाए, आउट सोर्सिंग स्कीम के तहत कार्यरत कर्मचारियों को हर महीने समय पर वेतन देने, ईपीएपप्ऊ काटना, यूएनआई नंबर समय पर जारी करना, पद के अनुरूप बिना भेदभाव कार्य लेना, साप्ताहिक रेस्ट सहित तमाम राजपत्रित व मेडिकल अवकाश दिए जाएं व श्रम कानून की पालना करते हुए आठ घंटे ड्यूटी ली जानी चाहिए।
कर्मचारी नेताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि मुख्य अधीक्षक ने समय रहते तमाम सुविधाओं को लागू नहीं किया तो जल्दी ही यूनियन की जिला कार्यकारिणी की बैठक बुला कर आंदोलन की घोषणा कर दी जाएगी, जिसकी जिम्मेवारी मुख्य अधीक्षक की होगी।
इस दौरान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन तथा बिजली बिल के खिलाफ बिजली कर्मचारियों की 10 अगस्त की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का पूर्ण रूप से समर्थन करने का भी प्रस्ताव पास किया। इस मौके पर जिला सचिव छबील दास मौलिया, जिला प्रधान रणबीर रावत, संगठन सचिव लीला राम खटाणा, कैशियर सीताराम मौलिया, मनीराम तंवर आदि कर्मचारी नेताओं ने गेट मीटिंग को संबोधित किया।

Related posts

सदलपुर में महिला के साथ गाली-गलौज करने पर 1 नामजद

लॉकडाऊन बढऩे पर मूक प्राणियों की सेवा जारी रखने का फैसला

25 प्रतिशत सरसों खरीद की मिली थी अनुमति, कोटा हुआ पूरा— कृषिमंत्री