हिसार

एसडीएम की बैठक में दो गुटों में दिखे व्यापारी, मौजूदा पदाधिकारियों ने कहा कि जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान चाहिए, मुआवजा नहीं

व्यापारियों ने कहा कि करोडों रुपये मार्केट फीस भरते है उनके नुकसान की भरपाई होनी चाहिए

आदमपुर,
आदमपुर अनाज मंडी में शनिवार को व्यापारियों की एकता के आगे जहां प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए एक एक्सईएन को सस्पेंड किया था वहीं रविवार को व्यापारियों के दो गुट दिखाई दिये। व्यापार मंडल के मौजुदा पदाधिकारियों ने जहां एसडीएम से जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान की मांग करते हुए मुआवजा न मांगने की बात कहीं वहीं पूर्व अध्यक्ष ने एसडीएम से कहा कि व्यापारी मार्केट फीस भरता है इसलिए उसके नुकसान की जिम्मेवारी अधिकारियों की बनती है इसलिए सरकार को व्यापारियों के नुकसान का मुआवजा देना चाहिए। रविवार को मार्केट कमेटी कार्यालय में बरसात के पानी के जलभराव की समस्या के समाधान के लिए एसडीएम जयदीप सिंह अन्य विभागों के कर्मचारियों के साथ पहुंचे। उन्होंने मार्केट कमेटी कार्यालय में व्यापार मंडल के मौजूदा पदाधिकारियों के साथ समस्या के समाधान को लेकर चर्चा की।

इस दौरान व्यापार मंडल के प्रधान दीनदयाल गोयल, उपप्रधान सतपाल भांभू, सचिव गौरव सिंगला, रामबिलास अग्रवाल आदि ने बताया कि अनाज मंडी में पिछले 32 दिनों में 2 बार बरसात के कारण हुए जलभराव से करोड़ो रुपयों का नुकसान हो चुका है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने कहा कि वे किसी प्रकार का मुआवजा नहीं बल्कि जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान चाहते है ताकि उन्हें भविष्य में जलभराव के कारण कोई नुकसान ना उठाना पड़े। पदाधिकारियों ने कहा कि अनाज मंडी में बोर करवाये जाये एवं शेड की मरम्मत व अनाज मंडी के गेटों के आगे रैंप बनवाने की मांग रखी। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की बाते सुनने के बाद एसडीएम जयदीप ने तुरंत मार्केटिंग बोर्ड के एसडीओ सत्यनारायण कुंडु को आदेश दिये कि तुंरत प्रभाव से अनाज मंडी में बोर करवाये जाये एवं शेड की मरम्मत करवाई जाये ताकि व्यापारियों को भविष्य में परेशानी ना हो।

वहीं व्यापार मंडल के मौजूदा पदाधिकारियों के जाने के बाद मंडल के पूर्व अध्यक्ष लीलाधर गर्ग मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंचे एसडीएम से अनाज मंडी का दौरा कर व्यापारियों के नुकसान की स्थिती जानने की अपील की। इस पर एसडीएम जयदीप सिंह ने कहा कि वे मुआयना कर चुके है और उन्हें मंडी की पूरी जानकारी है। इस पर पूर्व प्रधान तैश में आ गये और एसडीएम से कहा कि व्यापारी पिछले करीब 2 घंटों से उनका शेड के नीचे इंतजार कर रहे और वे व्यापारियों की भावान से खिलवाड़ कर रहे है। पूर्व प्रधान, भाजपा नेता मुनीष ऐलावादी व अन्य व्यापारियों के दबाब पर एसडीएम अनाज मंडी के शेड के नीचे पहुंचे जहां पर लीलाधर गर्ग, पूर्व सचिव राजकुमार गोयल, गौरव मेहता, सरेंद्र कोहली, कृष्ण गर्ग, कमल बंसल, प्रदीप महेश्वरी सहित दर्जनों व्यापारियों ने कहा कि व्यापारी हर वर्ष करोडों रुपये मार्केट फीस के रूप में भरता है इसलिए उसके नुकसान की जिम्मेवारी अधिकारियों की बनती है। सरकार को व्यापारियों के नुकसान का आंकलन करवाकर उन्हें मुआवजा दिलवाना चाहिए।

सभी व्यापारी एकजुट, एसडीएम से मुआवजे के साथ जलनिकासी के स्थाई प्रबंध की हुई मांग—सतपाल भांभू
एसडीएम की बैठक में व्यापारियों के दो गुट दिखाई देने के बात से व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने मना किया है। व्यापार मंडल के उपप्रधान सतपाल भांभू ने कहा कि उन्होंने एसडीएम से जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान की मांग करते हुए मुआवजा देने की बात कही थी। 30 जुलाई और 3 सितम्बर दोनों बरसात से हुए नुकसान की जांच की मांग भी एसडीएम से की गई थी।

सतपाल भाम्भू ने कहा कि उनकी मांग थी कि प्रशासन पहले जलनिकासी का स्थाई प्रबंध करे, इसके बाद मुआवजे देने की बात करे। इसे कुछ लोगों ने गलत तरीके से समझ लिया और गलत ढंग से पेश कर दिया। दरअसल, आदमपुर में सभी व्यापारी व्यापार मंडल के बैनर तले ही काम करते हैं। ऐसे में गुटबाजी होने का सवाल ही पैदा नहीं होता।
बरसात एक प्राकृतिक अपदा हो सकती है, लेकिन जलनिकासी ना होना मानवीय लापरवाही ही है। ऐसे में उनकी मांग थी कि पहले मानवीय लापरवाही को सुधारते हुए जलनिकासी का स्थाई प्रबंध किया जाये ताकि भविष्य में दोबारा ऐसी नौबत ना आए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आपदा के बाद सरकार और प्रशासन अपने स्तर पर जांच करके मुआवजे की घोषणा करती है, ऐसे में व्यापार मंडल पहले भी 30 जुलाई को मुआवजे की मांग कर चुका है।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

Related posts

अधिकारियों के एक फैंसले ने छात्राओं को डाला परेशानी में—जानें विस्तृत जानकारी

13 नवंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

तलवंडी राणा में फिरनी के मकानों को लाल डोरे में माना जाए : ओमप्रकाश कोहली

Jeewan Aadhar Editor Desk