हिसार

आईटीआई विशेष ट्रेडों में छात्राओं को दे रही 500 रुपये महीना वजीफा : सुभाष कौशिक

छात्राओं को 500 रुपये प्रोत्साहन राशि व आईटीआई में दाखिले के प्रति जागरूकता के लिए सरपंचों को लिखा पत्र

हिसार,
गवर्नमेंट आईटीआई राखी शाहपुर प्रधानाचार्य सुभाष कौशिक ने कहा है कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान में बहुत बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने कुछ विशेष ट्रेडों में महिलाओं का दाखिला बढ़ाने के लिए 500 रुपये महीना उनके टूल किट आदि के लिए वजीफे के रूप में दिए जा रहे हैं। कौशल सुदृढ़ीकरण परियोजना के अंतर्गत सत्र 2020-21 व 2021-22 में सभी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न 27 ट्रेडों में महिला प्रशिक्षणार्थियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाने का निर्णय लिया था।
सुभाष कौशिक ने बताया कि आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों के सरपंचों को पत्र लिखकर छात्राओं को दी जाने वाली 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि तथा अन्य विद्यार्थियों के आईटीआई में दाखिले को लेकर मुनादी करवाने व अन्य प्रकार से ग्रामीणों को जागरूक करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि वे अब तक किन्नर नाड़ा, कापड़ो, खेड़ी जालब, पनिहारी, ज्ञानपुर, खेड़ी लोहचब, बयाना खेड़ा, लोहरी, खेड़ी रोज, भैणी अमीरपुर, सिसाय, गामड़ा, मिर्चपुर, हैबतपुर, बुडाना व मिलकपुर के सरपंचों के माध्यम से ग्राम पंचायतों को जागरूकता अभियान चलाने की अपील कर चुके हैं।
सुभाष कौशिक ने बताया कि गवर्नमेंट आईटीआई राखी शाहपुर में कोपा डीजल मैकेनिक सेविंग टेक्नोलॉजी के एक वर्षीय कोर्स और वायरमैन इलेक्ट्रीशियन फिटर आर एंड एसी के दो वर्षीय कोर्स के लिए दाखिले शुरू हो चुके हैं। दाखिले के लिए विभागीय वेबसाइट पर आवेदन गत 16 सितंबर से शुरू हो चुके हैं तथा आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

Related posts

भगवान परशुराम जन सेवा समिति द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन, डॉ. बलजीत शास्त्री को किया सम्मानित

टिड्डी दल से बचाव के लिए जिला, उपमंडल व ग्राम स्तरीय कमेटियां गठित : उपायुक्त

प्रदेशभर में छाई धूल..अगले 2 दिन रहेगी गर्मी—जानें कब आएगी बरसात