हिसार

एचएयू के होम साइंस कॉलेज की ओर से ग्रीन कंज्यूमर दिवस पर साइकिलिंग प्रतियोगिता आयोजित

कनाड़ा, बैंगलोर, हिमाचल तक के 300 लोगों ने लिया हिस्सा,150 किलोमीटर तक का सफर किया तय

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय की ओर से साइकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय के पारिवारिक संसाधन विभाग के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा ग्रीन कंज्यूमर दिवस के उपलक्ष्य में कराया गया।
कार्यक्रम की संयोजक विभागाध्यक्ष मंजू मेहता व डॉ. किरण सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 300 प्रतिभागियों ने देश व विदेश से पंजीकरण करवाया था। पंजीकरण करवाने के बाद साइकिलिंग का रिकार्ड स्टार्व एप के माध्यम से ई-मेल द्वारा भेजा गया था। यह पंजीकरण 26 से 28 सितंबर तक कराया गया जिसमें प्रतिभागियों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। इस दौरान 8 वर्ष से 80 वर्ष तक के प्रतिभागी शामिल हुए। यह सारा कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया गया। सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफीकेट प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के चलते लोगों को पर्यावरण का महत्व समझ में आया। इसलिए पर्यावरण साफ-सुथरा रहेगा तो इंसान का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। साइकिल से एक ओर जहां पर्यावरण संरक्षण होता है वहीं दूसरी ओर मनुष्य की सेहत भी ठीक रहती है। साथ ही जहां वजन का संतुलन बनता है वहीं मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।
बनाए गए थे पांच वर्ग, विदेशों से भी लोग हुए शामिल
इस प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों के पांच वर्ग बनाए गए थे, जिसमें 5 से 10 किलोमीटर, 10 से 25 किलोमीटर, 25 से 50 किलोमीटर, 50 से 100 किलोमीटर व 100 से 150 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी थी। इस प्रतियोगिता में हरियाणा के अलावा बैंगलोर, हिमाचल प्रदेश व कनाडा से भी लोगों ने हिस्सा लिया। इसके तहत सबसे ज्यादा 10 से 25 किलोमीटर तक के वर्ग में करीब 60 लोगों ने हिस्सा लिया। 100 से 150 वाले वर्ग में प्रतिभागियों ने हिसार से सिरसा व वापस हिसार की दूरी को करीब 4 घंटे में तय किया। इसी प्रकार अन्य गु्रपों में भी प्रतिभागियों ने अपनी-अपनी साइकिल यात्रा का रिकार्ड नोट कर ऐप के माध्यम से विभाग को मेल किया।

Related posts

समाज में दी मिशाल : ना पंडित..दान—दहेज..और ना बैंड—बाजे..​बलेंद्र शास्त्री और कांता ने की सादगीपूर्ण शादी

Jeewan Aadhar Editor Desk

मानव जीवन का सही ढंग से उपयोग करें : गोवर्धनराम

Jeewan Aadhar Editor Desk

कुत्ते की सीएम से अपील वाले पंपलेट दिए ईओ को