दुनिया

पाकिस्तान में भूकंप से कांपी धरती, 20 की मौत 200 से ज्यादा घायल

क्‍वेटा,
पाकिस्‍तान (Pakistan) में गुरुवार तड़के आए भूकंप (Earthquake) में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है जबकि 200 से ज्यादा घायल है। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी पाकिस्तान (South Pakistan) में आए भूकंप की तीव्रता 5.7 रही।

बलूचिस्तान (Baluchistan) प्रांतीय सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी सुहैल अनवर हाशमी ने एएफपी को बताया कि छत और दीवारों के गिरने से कई लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि बीस मृतकों में एक महिला और छह बच्चे भी शामिल हैं। प्रांतीय सरकार के गृह मंत्री मीर जियाउल्लाह लंगौ ने कहा, “हमें सूचना मिल रही है कि भूकंप के कारण 20 लोग मारे गए हैं। बचाव के प्रयास जारी हैं।”

बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने एएफपी को बताया कि 20 लोगों की मौत हुई है, लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है।

सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र बलूचिस्तान में सुदूर पहाड़ी शहर हरनाई था, जहां पक्की सड़कों, बिजली और मोबाइल फोन की कम कवरेज के चलते बचाव की कोशिशों में बाधा आ रही है। बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.7 थी और यह तड़के करीब तीन बजे करीब 20 किलोमीटर (12 मील) की गहराई पर आया। पाकिस्तान में भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्‍लेट्स मिलती हैं, जिससे देश भूकंप के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है।

अक्टूबर 2015 में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए 7.5 तीव्रता वाले भूकंप ने करीब 400 लोगों की जान ले ली थी। साथ ही इलाके की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के चलते राहत प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई थी।

वहीं देश में 8 अक्‍टूबर 2005 को आए 7.6 तीव्रता वाले भूकंप में 73 हजार से ज्‍यादा लोगों की जान ले ली थी और करीब 35 लाख लोग बेघर हो गए थे।

Related posts

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग शुरू

आसमान में भारत की ‘तीसरी आंख’, अब चीन-PAK की चालबाजियों पर 24 घंटे रहेगी नजर

चीनी फाइटर जेट क्रैश के वायरल वीडियो को ताइवान ने बताया फर्जी

Jeewan Aadhar Editor Desk