हिसार

नागरिकों को फिजियोथेरेपी व योग चिकित्सा उपलब्ध करवा रहा विभाग : कम्बोज

कुलपति ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने कहा है कि विश्वविद्यालय का फिजियोथेरपी विभाग शिक्षा के साथ-साथ समाज के नागरिकों को भी फिजियोथेरेपी एवं योग चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। फिजियोथेरेपी ओपीडी सेवा का जरूरतमंद व्यक्ति लाभ भी उठा रहे हैं, जिसमें शिक्षकों की अह्म भूमिका है। उच्चतर व अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए शिक्षकों को नई-नई तकनिकों को अपनाना बहुत आवश्यक है।
प्रो. बीआर कम्बोज विश्वविद्यालय के फिजियोथेरेपी विभाग व विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केन्द्र के दौरे के दौरान शिक्षकों व चिकित्सकों से बात कर रहे थे। प्रो. कम्बोज ने विभागों की प्रयोगशालाओं, शिक्षण व्यवस्थाओं तथा अन्य आधारभूत ढांचे का निरीक्षण किया तथा महत्वपूर्ण सुझाव व निर्देश दिए। स्वास्थ्य केन्द्र की प्रयोगशाला व चिकित्सक रूम का भी दौरा करते हुए कहा कि केन्द्र का मुख्य लक्ष्य कर्मचारियों को अच्छी सुविधाएं देना है और उसके ऊपर खरा उतरने के लिए सभी चिकित्सक व कर्मचारी प्रतिबद्ध है।
विभागाध्यक्ष डा. शबनम जोशी ने बताया कि विभाग वर्तमान समय में गर्दन दर्द, पीठ दर्द, हड्डी टूटने के बाद रिकवरी के लिए, घुटनों एवं जोड़ों तथा अन्य सम्बंधित समस्याओं के लिए अपनी सेवाएं देता है। विभाग न्यूरोलॉजी से संबंधित परेशानियों से रिकवर करने के लिए जैसे अधरंग, स्ट्रॉक, रीड की हड्डी से संबंधित समस्या तथा अन्य संबंधित समस्याओं के लिए भी उपचार उपलब्ध करवाता है। फिजियोथेरेपी विभाग की विभागाध्यक्ष डा. शबनम जोशी व विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केन्द्र की चिकित्सा अधिकारी डा. सरिना हसीजा ने कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज का स्वागत किया। इस अवसर पर कुलपति के ओएसडी हरदेव सिंह उनके साथ थे।

Related posts

मल्लापुर के बेटे रोहताश खिलेरी ने फहरा दिया एवरेस्ट पर तिरंगा

सनातन धर्म की रक्षा के लिये कुर्बानी देने वालों को कभी भुलाया नहीं जा सकता : योगेन्द्र शर्मा

Jeewan Aadhar Editor Desk

शोध : रस्सी कूद..जॉगिंग..तैराकी कर देगा डायबिटीज को कंट्रोल

Jeewan Aadhar Editor Desk