हिसार

पहले रक्तदान—फिर कन्यादान : आदमपुर में एएसआई ने बेटी की शादी में रक्तदान शिविर लगाकर मिशाल कायम की

मानव का रक्त ही मानव के काम आता है इसका कोई अन्य विकल्प नहीं: पवन वर्मा

आदमपुर,
गांव ढाणी मोहब्बतपुर में आजाद हिंद युवा क्लब व मुहिम तिरंगा द्वारा एएसआई मांगेराम की पुत्री अनिला की शादी के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शादी समारोह के दिन रक्तदान शिविर को देखकर एक बार तो ग्रमीण अंचभित हुए मगर बाद में युवाओं का मकसद जानकर सभी ने उनकी भूरि भूरि प्रसंशा की। शिविर का शुभारंभ फिरोज गांधी मेमोरियल महाविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रो. पवन वर्मा ने रक्तदान कर किया।

इस दौरान पवन वर्मा ने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है। विज्ञान ने काफी तरक्की है, लेकिन डाक्टर भी आज तक रक्त का कोई विकल्प नहीं बना सके। ऐसे में जब रक्त की जरूरत होती है तो दूसरे लोगों द्वारा किया गया रक्तदान ही उस व्यक्ति की जान बचाने का काम करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति अगर हर तीन महिने में एक बार रक्तदान करे तो उसे किसी प्रकार की समस्या नहीं होती और न ही रक्त की कमी होती। उन्होंने कहा कि पहले रक्तदान के प्रति जागरूकता का अभाव था, लेकिन वर्तमान में लोग जागरूक हो रहे है और रक्तदाता भी आगे आ रहे है।

उन्होंने कहा कि शादी समारोह जैसे कार्यक्रम में रक्तदान शिविर लगाने का निर्णय जो लड़की के पिता मांगेराम ने लिया वो तारीफ के काबिल हैं। ऐसे पुनित कार्य में हर व्यक्ति को आगे आना चाहिए। समारोह में संस्था की ओर से 11 पौधे भी कन्या पक्ष को भेंट किए। इस मौके पर एएसआई जगमोहन, मा. हरनाम सिंह, एनवाईसी रोशन, विकास, संजय, सोनू, कुलदीप चावलिया, सुभाष मुंडा, सुनील, विनोद चावलिया, बजरंग, अजय, अनिला, समता, आशीष आदि मौजूद रहें।

Related posts

भूमिहीन व्यक्ति भी कर सकते मशरूम उत्पादन, कम लागत में देता अधिक मुनाफा : कुलपति कम्बोज

एसिड बिक्री का रिकॉर्ड न रखने वाले विक्रेताओं पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त

नौकरी व कॉलेज में दाखिला मेरिट के आधार पर होने चाहिए – बजरंग गर्ग