हिसार

ब्रेस्ट कैंसर का समय पर पता लगने पर कम हो सकती मृत्यु दर : डा. दीपक नैन

हिसार,
स्तन कैंसर जागरूकता माह के अवसर पर अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट (एओआई) ने सर्वोदय मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल के सहयोग से 31 अक्तूबर तक मुफ्त परामर्श और मैमोग्राफी पर 50 प्रतिशत की छूट देकर एक विशेष पहल शुरू की है।
इस पहल की शुरुआत करते हुए सर्वोदय मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कंसलटेंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. दीपक नैन ने बताया कि स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है। भारत में अधिकांश स्तन कैंसर के रोगियों को केवल देर से या उन्नत चरणों में उपचार प्राप्त हुआ है। अगर ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता चल जाए तो निश्चित तौर पर मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। उनकी नई पहल सुनिश्चित करती है, लोग नियमित रूप से कैंसर जांच के महत्व को समझें और सस्ती कीमत पर अत्याधुनिक कैंसर उपचार का लाभ उठाएं। कैंसर का प्रारंभिक निदान रोगियों का जल्द से जल्द पता लगाने पर केंद्रित है और इसलिए उनके पास सफल उपचार के लिए सबसे अच्छा मौका है। यह पहल एक किफायती उपचार योजना के साथ गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करेगी व किसी भी स्तन संबंधी बीमारी के रोगियों की सहायता करेगी। एक ही छत के नीचे नैदानिक एमआरआई, सीटी स्कैन, मैमोग्राफी के साथ-साथ मेडिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, और कैंसर सर्जरी के सभी उपचारों को प्रदान करेगी।
इस अवसर पर सर्वोदय मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के निदेशक व न्यूरोसर्जन डा. उमेश कालड़ा ने कहा कि देश भर में कैंसर के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, लोगों को नियमित जांच के महत्व को समझाने की तत्काल आवश्यकता है। इससे हमें मरीजों का जल्द और अधिक सटीकता के साथ इलाज करने में मदद मिलेगी। कैंसर के खिलाफ लड़ाई में, जागरूकता बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जल्दी पता लगाने में मदद करता है, जिससे जल्दी इलाज हो सके।
अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट में डॉ. सेंट्रल एंड ईस्ट क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डा. अमित धवन ने कहा कि भारत में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। एओआई का मानना है कि कैंसर जागरूकता और शुरुआती पहचान कार्यक्रम इस विषय के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह वह समय है जब हमारे जैसे संगठनों को अंतर को दूर करने के लिए कदम उठाने होंगे और उन लोगों के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने की जरूरत है जो चिकित्सा उपचार के लिए कोई वित्तीय दबाव नहीं ले सकते।

Related posts

मां ने ही किया था 2 मासूम बेटियों का कत्ल, जानें कारण

Jeewan Aadhar Editor Desk

Video कुलदीप बिश्नोई बेचारा है—उस पर ज्यादा बोलना नहीं चाहता..सुनें ऐसा क्यों कहा पूर्व केंद्रिय मंत्री ने

Jeewan Aadhar Editor Desk

विवेक नगर में किया सफाई कर्मी योद्धाओं का सम्मान