हिसार

हरियाणा की जैसमिन ने ओलम्पियन सिमरनजीत कौर हराया

बॉक्सिंग प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची जैसमिन

हिसार,
हरियाणा की बॉक्सिंग खिलाड़ी जैसमिन ने 5वीं एलीट राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता में उलटफेर कर दिया। जैसमिन ने ओलम्पिक में खेल चुकी पंजाब की सिमरनजीत कौर को मुकाबले में हराकर प्रतियोगिता के फाइनल से बाहर कर दिया है। जैसमिन ने फाइनल में जगह बनाते हुए अपना सिल्वर पदक पक्का कर लिया है और अब उसकी भिड़ंत 57-60 भार वर्ग में रेलवे स्वोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड की मीना रानी से होगा। जैसमिन ने कड़े मुकाबले में सिमरन को 3-2 से हराया। सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल हिसार में चल रही प्रतियोगिता के छठे दिन मंगलवार को सभी सेमीफाइनल मुकाबले हुए। कुल 24 बाउट के बाद अब विभिन्न श्रेणी के 12 भार वर्ग में फाइनल मुकाबले बुधवार को होंगे। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया व हरियाणा मुक्केबाजी संघ के द्वारा आयोजित और स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया व इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के सहयोग से चल रही इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता के छठे दिन खिलाडिय़ों की हौसला अफजाई के लिए एडिशनल एसपी श्री कौशल, प्रोविजिनल डीएसपी प्रियांशु दिवान, सिटी थाना एसएचओ कप्तान सिंह, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर सुनीता भाकर, हरियाणा प्रदेश लव-कुश सेना के प्रधान बृजेश तोशाम, तोशाम गौशाला के पदाधिकारी सतपाल, फिल्म व थियेटर कलाकार लोकेश मोहन खट्टर, भारतीय आशा पार्टी के सुप्रीमो विशेष बामेल, युवा नेता रामकेश पेटवाड़ व संदीप सिहाग सिसाय मुख्य रूप से पहुंचे। बुधवार को होने वाले फाइनल मुकाबलों के दौरान बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष व जेट ऐयरवेज के मालिक अजय सिंह तथा टोकियो ओलम्पिक 2020 की ब्रांज मेडल विजेता लवलिना बोरगोहेन मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे। मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा के डीजी हेल्थ डा. वीना सिंह उपस्थित होंगी। फाइनल में जीतने वाली सभी महिला खिलाड़ी दिसम्बर में होने वाली वल्र्ड चैम्पियनशिप में सीधा देश की तरफ से खेल पायेंगी और सभी फाइनलिस्ट राष्ट्रीय बॉक्सिंक कैम्प में भी भाग ले सकेंगी।
इस मौके पर पहुंचे फिल्म व थियेटर कलाकार लोकेश मोहन खट्टर ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ी खेलों में काफी आगे रहे हैं। हरियाणा में खेलों के आधार पर अब तो कई फिल्में भी बन चुकी हैं। ऐसे ही खेल व प्रतियोगिता हरियाणा में होते रहे तो प्रदेश में और अधिक खेल के प्रति रूझान बढ़ेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि खेलों को स्कूली सिलेबस में लाना चाहिए और जॉब्स में भी स्पोर्ट्स कोटा बढ़ाना चाहिए।
सेमीफाइनल मुकाबलों में 45-48 किलोग्राम भार वर्ग में रेलवे की मंजू रानी ने तमिलनाडू की एस. कलाइवनी को 5-0 से हराया। इसी भार वर्ग के दूसरे सेमीफाइनल में हरियाणा की नीतू ने दिल्ली की लक्ष्मी को 5-0 से हराया। अब फाइनल में नीतू का मुकाबला मंजू रानी के साथ होगा। 48-50 किलोग्राम भार वर्ग में रेलवे की अनामिका और पंजाब की कोमल के बीच फाइनल मुकाबला होगा। अनामिका ने सेमीफाइनल में राजस्थान की पूजा बिश्नोई को हराया और पंजाब की कोमल ने झारखंड की नेहा तांतू को हराकर फाइनल में जगह बनायी। 50-52 किलोग्राम भार वर्ग में फाइनल मुकाबला तेलंगाना की निखत जरीन व हरियाणा की मीनाक्षी के बीच होगा। 52-54 किलोग्राम भार वर्ग में फाइनल हरियाणा की रेणु व रेलवे की शिक्षा के बीच, 54-57 वर्ग में आल इंडिया पुलिस की मनीषा व रेलवे की सोनिया लाठर के बीच, 57-60 किलोग्राम भार वर्ग में फाइनल हरियाणा की जैसमिन व रेलवे की मीना रानी, 60-63 वर्ग में रेलवे की मोनिका व हरियाणा की प्रवीन, 63-66 भार वर्ग में दिल्ली की अंजली तुशीर व रेलवे की ज्योति, 66-70 वर्ग में राजस्थान की अरुणधिति चौधरी व रेलवे की पूजा के बीच, 70-75 भार वर्ग में हरियाणा की स्वीटी व रेलवे की भाग्यवती कचरी, 75-81 भार वर्ग में हरियाणा की पूजा रानी व रेलवे की नुपूर के बीच तथा 81 प्लस भार वर्ग में रेलवे की नंदनी व हरियाणा की नेहा के बीच मुकाबला होगा। इस प्रकार प्रतियोगिता के फाइनल में रेलवे की सबसे अधिक 11, हरियाणा की 8, तेलंगाना, आल इंडिया पुलिस, राजस्थान, दिल्ली व पंजाब की 1-1 खिलाडिय़ों ने फाइनल में जगह बनायी है। फाइनल में खेलने वाली सभी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर काफी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुकी हैं और अब फाइनल मुकाबले काफी रोचक व काफी कड़े होने वाले हैं।
सेमीफाइनल मुकाबलों में हारने वाली खिलाडिय़ों में दिल्ली की लक्ष्मी, राजस्थान की पूजा बिश्नोई, रेलवे की ज्योति, चंडीगढ़ की मोनिका, हरियाणा की पूनम, मिजोरम की करोशमंगईहसंगी, हिमाचल की दीपिका, तिलंगाना की निहारिका गोनेला, आल इंडिया पुलिस की सुमन, दिल्ली की शलाखा, एमपी की जिज्ञासा, आल इंडिया पुलिस की कविता गोयत, तमिलनाडू की एस. कलाइवनी, झारखंड की नेहा तांथू, यूपी की राशि शर्मा, आसाम की जमूना बोरो, मनिपुर की समिम बानू, पंजाब की सिमरनजीत कौर, चंडीगढ़ की नीमा, आसाम की अनुक्षिता बोरो, गोवा की शरीशा, मनिपुर की सानामाचा, मनिपुर की लालफाक्मावई व पंजाब की कंवलजीत कौर शामिल रही।

Related posts

आदमपुर : कर्मवीर को खोटे कर्म पड़े भारी, चढ़ा पुलिस के हत्थे

हिसार के साहित्यकार भिवानी में हुए सम्मानित

अधिकारी कर रहे है ग्रामीणों को जागरुक, नाटक—संगीत के माध्यम से लोगों को बताई कल्याणकारी योजनाएं