हिसार

सब्जियों की कास्त व नर्सरी उत्पादन से अन्य फसलों की तुलना में मिल सकता ज्यादा मुनाफा

सब्जी फसलों के लिए नर्सरी उत्पादन विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सायना नेहवाल कृषि प्रशिक्षण व शिक्षा संस्थान द्वारा तीन दिवसीय सब्जी फसलों के लिए नर्सरी उत्पादन विषय पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज के निर्देशों पर एवं विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. रामनिवास ढांडा के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।
संस्थान के सह-निदेशक (प्रशिक्षण) डॉ. अशोक गोदारा ने बताया कि संस्थान की ओर से विभिन्न प्रशिक्षणों के माध्यम से बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान वैज्ञानिकों ने बताया कि किसान सब्जियों की कास्त व नर्सरी उत्पादन करके अन्य फसलों के मुकाबले ज्यादा मुनाफा ले सकते है। वर्तमान में कृषि योग्य क्षेत्रफल बहुत ही कम होता जा रहा है जिससे किसान की आय में भी कमी हो रही है। इसके लिए जरूरी है कि किसान अपने खेत में होने वाले अनावश्यक खर्च को कम करें।
प्रशिक्षण के दौरान डॉ. दविंदर सिंह ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए नर्सरी तकनीक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रो-ट्रे नर्सरी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। डॉ. निर्मल, डॉ. उषा कौशिक, डॉ. सुमित देसवाल, डॉ. भूपेंद्र, डॉ. इन्दु अरोड़ा, डॉ. संदीप आदि वैज्ञानिकों ने अपने-अपने विषयों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डॉ. दविंदर सिंह ने सभी वैज्ञानिकों व किसान प्रतिभागियों द्वारा प्रशिक्षण में हिस्सा लेने पर धन्यवाद दिया। इस प्रशिक्षण में 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

Related posts

13 दिसंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : विधायक भव्य बिश्नोई पर एक बार फिर विपक्ष ने विकास कार्यों की अनदेखी का लगाया आरोप—जानें कारण

Jeewan Aadhar Editor Desk

भाजपा कार्यकर्ता ने 70,000 रुपये से भरा बैग लौटाकर दिया ईमानदारी का परिचय