हिसार

अणुव्रत ज्योति मुफ्त साक्षरता केंद्र में मनाया गया आचार्य तुलसी दीक्षा दिवस

‘राष्ट्रसंत आचार्य तुलसी का समाज को अवदान है अणुव्रत’

समाजसेवी प्रमोद जैन मुख्य अतिथि के रूप में हुए उपस्थित

हिसार,
अणुव्रत ज्योति मुफ्त साक्षरता केंद्र के प्रांगण में राष्ट्रसंत आचार्य तुलसी जी का दीक्षा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि समाजसेवी प्रमोद जैन अजंता ऑप्टिकल्स वाले रहे। उन्होंने कहा कि अणुव्रतों का पालन करके हर बच्चा अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकता है। ‘अणुव्रत’ आचार्य तुलसी जी का समाज को अवदान है। हर बच्चे में कोइ न कोई प्रतिभा छिपी होती है। हमें उसके विकास में सहयोग करना चाहिए।
इस अवसर पर डॉ. मेघा गुप्ता व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। गोबिंद नर्सिंग होम की डॉ. मंजू खुराना द्वारा निरंतर संस्था को सहयोग प्राप्त हो रहा है। इस अवसर उन्होंने बच्चों को सर्दी के वस्त्र भेंट किए जो मानवता की अद्भुत सेवा है। डॉ. खुराना समय-समय पर संस्था का सहयोग कर रही हैं जो कि बहुत सराहनीय है। समाजसेविका कमलेश वर्मा व डॉ. मेघा गुप्ता ने बच्चों को खाद्य सामग्री वितरित की। इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसने सबका मन मोह लिया। कुमारी तमन्ना के नृत्य पर खुश होकर मुख्य अतिथि ने प्रोत्साहन राशि प्रदान की तथा संस्था को सहयोग राशि भी दी।
संस्था के अध्यक्ष विद्यासागर जैन ने वीडियो कॉल के माध्यम से संस्था की गतिविधियों के बारे में बताया और समाज से आह्वान किया कि समाज मजदूर वर्ग के बच्चों में शिक्षा व संस्कार का प्रकाश फैलाए तथा संस्था का सहयोग करंे। उन्होंने बताया कि छोटे छोटे नियमों की आचार-संहिता निर्मल गंगा की तरह होती है जो अभावग्रस्त व्यक्ति को भी तार देती है। गुरु तुलसी का महान अवदान ‘अणुव्रत’ जीने की कला है। इसके छोटे-छोटे संकल्प यह बताते हंै कि व्यक्ति निर्विकार तथा निर्दोष जीवन कैसे जीएं। उन्होंने बताया कि अणुव्रत आंदोलन का घोष है ‘संयम: खलु जीवनम-संयम ही जीवन है’ अर्थात व्यक्ति सम्पूर्ण रूप से असंयम से बचे। गुरु तुलसी के महान अवदान अणुव्रत से सत्यनिष्ठा और सदाचरण के पथ पर आगे बढ़ें, यही आज के दिन हम प्रेरणा ले सकते हैं। जन-जन संयम और आत्मनुशासन की दिशा की ओर अग्रसर हो यही आचार्य तुलसी का स्वप्न है। संस्था की शिक्षा प्रभारी संगीता जैन ने बच्चों को अणुव्रत के नियमों को पालन करने का संकल्प दियाला और कार्यक्रम में उपस्थित हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

Related posts

आदमपुर : महिला पर चाकू से हमला, अस्पताल में मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

राहत शिविरों में समुचित प्रबंध किए जाएं : डीसी

अनियंत्रित कार ने गोलगप्पों की रेहड़ी में मारी टक्कर