हिसार

शहीदों को याद रखने वाला राष्ट्र ही होता विकास की राह पर अग्रसर : कुलपति कम्बोज

गुजवि में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। विश्वविद्यालय के खेल मैदान में हुए समारोह में कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा भी उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के सुरक्षा दस्ता, एनसीसी की एयर विंग, लडक़ों व लड़कियों की विंग तथा एनएसएस स्वयंसेवकों ने परेड प्रस्तुत की और देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने अपने संबोधन में कहा है कि जो राष्ट्र अपने शहीदों को याद रखता है, वही राष्ट्र विकास की राह पर अग्रसर होता है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को याद किया तथा कहा कि देश का संविधान कितना भी अच्छा हो, देशवासियों में जीवन मूल्य भी आवश्यक हैं। हमें यह भी याद रखना होगा कि राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य क्या है। उन्होंने इस अवसर पर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम करते हुए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान का विशेष रूप से जिक्र किया। उन्होंने इस अवसर पर राष्ट्रीय, राज्य तथा विश्वविद्यालय की उपलब्धियों व कल्याणकारी नीतियों का जिक्र भी किया।
कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय परिवार के लिए यह अत्यंत खुशी की बात है कि विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ रैंकिंग-2021 में ओवरऑल केटेगरी में 101 से 150 रैंक बैंड, यूनिवर्सिटी केटेगरी में 88वां रैंक, फार्मेसी में 27वां जबकि इंजीनियरिंग में 201 से 250 रैंक बैंड मिला। यह प्रदर्शन वर्ष 2020 की रैंकिंग के मुकाबले बेहतर रहा। विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से पहचान बना रहा है। यूआई ग्रीन मेट्रिक वल्र्डस मोस्ट सस्टेनेबल युनिवर्सिटी रैंकिंगस, युनिवर्सिटास, इंडोश्यिा द्वारा जारी रैंकिंग में विश्वविद्यालय को भारत में 18वां और विश्व में 494वां रैंक मिला है। यह उपलब्धि भी हमें अंतरराष्ट्रीय पहचान देने मे अति उपयोगी है। टाइम्स हायर एजुकेशन वल्र्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग, इंगलैंड द्वारा जारी एशिया युनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 श्रेणी में हमारे विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर 251वें से 300वां, जबकि अखिल भारतीय स्तर पर 29वां रैंक प्राप्त हुआ। वल्र्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में विश्व स्तर पर 801 से 1000 तथा अखिल भारतीय स्तर पर 23वां रैंक प्राप्त हुआ। इस रैंकिंग की अन्य केटेगरीज में भी विश्वविद्यालय को 13वां, 37वां, 14वां, 38वां तथा फिजिकल साईंस विषय केटेगरी में तो अखिल भारतीय स्तर पर 8वां रैंक प्राप्त हुआ।
गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर विश्वविद्यालय की माऊंटेरियन व एडवेंचर क्लब तथा खेल निदेशालय के सौजन्य से 73 मिनट की दौड़ भी आयोजित की गई। इस दौड़ का विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा ने शुभारंभ किया तथा हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के निदेशक प्रो. कर्मपाल नरवाल ने समापन सम्बोधन किया। दौड़ में प्रो. एनएस मलिक, प्रो. वीके बिश्नोई, प्रो. संजीव कुमार, प्रो. सुरेश मित्तल, डा. एसबी लूथरा, डा.राजीव, डा. विनोद कुमार, संजीव मोर, दयाराम, नीरज रेड्डू, कमलदीप नैन, राजेश कुमार व पर्वतारोही मनीषा पायल आदि ने भाग लिया।
इस अवसर पर वर्ष 2021 में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारी सुरेन्द्र कुमार, मनोज कुमार, जयवीर सिंह, मदन, कृष्ण कुमार, अनूप सिंह, रवि कुमार, रवि कुमार, मुकेश रानी, देवेन्द्र शर्मा, राजेश कुमार, राकेश, बलराज व महेन्द्र को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज व कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा ने शॉल, प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डिंकी, कोमल, मनीषा व गरिमा को सरजेंट का रैंक दिया गया। रश्मि व संगीता को केडेट अंडर ऑफिसर रैंक तथा संजू को सीनियर अंडर रैंक मिला। इन सभी केडेटस को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वाणी तथा उदयवीर ने प्रस्तुतियां दी। मंच संचालन निदेशक युवा कल्याण अजीत सिंह ने किया।

Related posts

राजेश हिन्दुस्तानी के जलघर टैंक में पानी के बीच बैठने की सूचना से प्रशासन के हाथ-पांव फूले

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर और लाडवी में मिले कोरोना पॉजिटिव, अब सतर्कता आवश्यक

राज्यसभा चुनाव में 31 विधायक जेब में बताने वाले व्यक्ति का घमंड तोड़ना जरूरी था : कुलदीप बिश्नोई