हिसार

लुवास को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का प्रयास : कुलपति

कुलपति ने गणतन्त्र दिवस के अवसर पर किया आह्वान

हिसार,
लाला लाजपत राय पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय लुवास में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने राष्ट्रध्वज फहराया। समारोह में विश्वविद्यालय के अधिकारी, सभी विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण, नॉन टीचिंग, कर्मचारी एवं एनसीसी के विद्यार्थी उपस्थित रहे।
समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह गणतंत्र दिवस आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रगतिशील भारत की उपलब्धियों को याद करना एवं प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करना है। उन्होंने देश की आजादी में वीरों द्वारा दिए गए बलिदान को याद किया और कहा कि देशवासियों को जो संवैधानिक अधिकार मिले हैं वो हमारे स्वंत्रतता सेनानियों के बलिदान का परिणाम है। हमारे विश्वविद्यालय का नाम भी महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय जी के नाम पर रखा गया है । उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे राष्ट्र के विकास में यथाशक्ति योगदान दें पशु चिकित्सा एवं पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर मानव संसाधन तैयार करें जो बाद में किसानों के लिए उत्पादन वृद्धि एवं उनकी आय में वृद्धि कर सकें। उन्होंने कहा कि हमें बेहतर नस्ल तैयार करने पर अधिक ध्यान देना होगा जिसमें दुग्ध उत्पादन बढ़ सके। इसके साथ-साथ पशुपालन क्षेत्र में खर्च होने वाले पैसों को कम करके किसानों की आमदनी बढ़ाने पर ध्यान दें। हमें पशुपालन क्षेत्र को अधिक लाभकारी बनाना होगा जिससे छोटे किसान भी लाभान्वित हो सकें। हमें पशुजन्य उत्पादों को भी और बेहतर बनाना होगा तथा साथ ही किसानों को प्रसंस्करण के क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार की तरफ से प्रोत्साहित करना होगा। हम इस वर्ष यह भी प्रयास करेंगे लुवास आज देश के प्रथम 10 विश्वविद्यालयों में स्थान प्राप्त करें। इस वर्ष हमें नए कैंपस का निर्माण भी जल्द पूरा करवाना होगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और नॉन टीचिंग स्टाफ व छात्रों से आग्रह किया कि परस्पर सहयोग बढ़ाकर हमें मिलकर किसानों की आय बढ़ाने का काम करना होगा। विभिन्न पशु रोगों के इलाज के लिये परंपरागत विधियों को सत्यापित करना भी विश्वविद्यालय की प्राथमिकता रहेगी।
कुलपति ने विश्वविद्यालय की तरफ से अपने पुराने प्राध्यापक डॉ. एमएल मदन को पदमश्री दिए जाने पर बधाई दी तथा कहा कि यह लुवास एवं पूरे वेटरनरी क्षेत्र के लिए गर्व की बात है।

Related posts

कुंभ मेले में स्थापित किया जाने वाला 52 फुट ऊंचा श्री महामृत्युंजय यंत्र पूरे विश्व में फैलाएगा सकारात्मक ऊर्जा : सहाजनंद नाथ

Jeewan Aadhar Editor Desk

फिर आई आॅटो चालकों की शामत

मानव जीवन का सही ढंग से उपयोग करें : गोवर्धनराम

Jeewan Aadhar Editor Desk