हिसार

मानसिक रोगों का इलाज संभव, हिसार सामान्य अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य केंद्र का अलग से विभाग : बबली रानी

बाड्या ब्राह्मणान में स्कूली बच्चों को दी मानसिक स्वास्थय संबंधी जानकारी

मानसिक स्वास्थ्य केंद्र सामान्य अस्पताल की ओर से स्वास्थय कैंप का आयोजन

हिसार,
मानसिक स्वास्थ्य केंद्र सिविल हॉस्पिटल हिसार की ओर से निकटवर्ती गांव बाड्या ब्राह्मणान के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल तथा मिडिल स्कूल में जिला मानसिक स्वास्थय कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में मुख्य वक्ता के रूप में बबली रानी उपस्थित रहीं जिन्होंने उपस्थित स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य वह नशा मुक्ति के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों तथा उपस्थित स्टाफ को मानसिक रोगों के लक्षण बचाव तथा उपाय के बारे में विस्तार से समझाया तथा बताया कि मानसिक रोगों का इलाज संभव है।
बबली रानी ने बताया कि हिसार में अलग से मानसिक स्वास्थ्य केंद्र का विभाग बना हुआ है। मानसिक रोगी इस विभाग में अपना इलाज करा सकते हैं तथा सरकारी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस स्वास्थ्य शिविर की अध्यक्षता प्रिंसिपल डॉक्टर राज चौटानी ने की तथा उन्होंने भी विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान बच्चों में शिक्षा, स्वास्थय व कोरोना से उपजी परिस्थितियों को लेकर काफी मानसिक दबाव है। इसलिए ऐसे शिविरों का आयोजन बेहद जरूरी है जो उनके मानसिक स्वास्थय को सुधार सकें। यदि किसी बच्चे को इसके लिए इलाज की जरूरत है तो सामान्य अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र विभाग से वह इलाज प्राप्त कर सकता है।
कैंप में मुख्य रूप से मौलिक मुख्य अध्यापिका मीनाक्षी तथा ज्योति रानी एबीआरसी ममता, प्रिया, मुकेश शर्मा, कांता देवी, सुरीना, गीता, पिंकी रानी, गीता रानी, हिंदी अध्यापिका इंदिरा देवी, बबीता रानी, दर्शना रानी, जेबीटी टीचर तथा दोनों विद्यालयों का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Related posts

जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन

किसान सम्मान योजना के तहत 9,816 किसानों ने भरे आवेदन

Jeewan Aadhar Editor Desk

धारा 144 के तहत कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन की अवधि को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया

Jeewan Aadhar Editor Desk