हिसार

एनपीएस के विरोध व आंगनवाड़ी आंदोलन के समर्थन में सर्व कर्मचारी संघ ने प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

हिसार,
सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के आह्वान पर किए जा रहे जिला स्तरीय प्रदर्शनों की कड़ी में आज जिला हिसार के कर्मचारियों ने सर्व कर्मचारी संघ के बैनर तले जिला वरिष्ठ उपप्रधान राजेश बागड़ी के नेतृत्व में नई पेंशन स्कीम के विरोध में तथा आंगनवाड़ी आंदोलन के समर्थन में प्रदर्शन कर तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन का संचालन जिला सचिव नरेश गौतम ने किया।
प्रदर्शन में पहुंचे कर्मचारियों को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन के आंदोलन का समर्थन किया और सरकार की संवेदनहीनता की जमकर आलोचना की। वक्ताओं ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा समझौते के तहत आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन से जो वायदा किया था उन्हें लागू करते हुए उन्हें सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाने सहित तमाम मुद्दों का समाधान किया जाना चाहिए।
वक्ताओं ने बताया कि वर्ष 2004 में तत्कालीन भाजपा सरकार द्वारा एवं वर्ष 2006 में प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों को सेवानिवृति पर मिलने वाली पेंशन स्कीम को बन्द करके एनपीएस को लागू कर दिवा गया था जिसके विरोधस्वरूप सर्व कर्मचारी संघ लंबे समय से नई पेंशन स्कीम पर रोक लगाने व पुरानी पेंशन नीति बहाली की मांग करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि 58-60 वर्ष सरकारी सेवा करने के बावजूद पेंशन का लाभ न देना और एक बार सांसद व विधायक बन जाने पर राजनेता को उम्रभर पेंशन देने का सर्व कर्मचारी घोर विरोध करता है। उन्होंने कहा कि संगठन मांग करता है कि एनपीएस पर रोक लगाते हुए पुरानी पेंशन नीति बहाल की जाए। इसके लिए सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने हाल ही में सरकार को पत्र भी लिखा है कि तुरन्त प्रभाव से कर्मचारियों को सेवानिवृति पर मिलने वाले सामाजिक सुरक्षा लाभ पुरानी पेंशन नीति को लागू किया जाए।
प्रदर्शन की अध्यक्षता कर रहे जिला वरिष्ठ उपप्रधान राजेश बागड़ी व जिला सचिव नरेश गौतम ने अपने संबोधन में बताया कि विभागों में सेवानिवृति से खाली हुए लाखों पदों पर सरकार नियमित भर्तियां करके युवाओं को रोजगार प्रदान करने की बजाय कौशल विकास रोजगार निगम के माध्यम से आउटसोर्सिंग नौकरियों देने की घोषणा करके सरकारी विभागों को निजी हाथों में सौंप रही है। उन्होंने बताया कि विभागों में लंबे समय से कार्यरत कच्चे कर्मचारियों को नियमित करने एवं प्रक्रिया लागू होने तक उन्हें समान काम के बदले समान वेतनमान देने, विभागों में तकनीकी पदों को 2400 का स्केल देने, लिपिक वर्ग को 34,500 का स्केल देने सहित अन्य मांगों को लेकर 28-29 मार्च की प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी हड़ताल की तैयारियों को लेकर के चलते सर्व कर्मचारी संघ के ब्लॉक कमेटियों व विभागीय नेताओं द्वारा जनसम्पर्क अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत प्रत्येक कार्यालयों में इनडोर मीटिंग, गेट मीटिंग तथा फील्ड में जलघरों, बिजली घरों, नहरों व सडक़ मार्गों पर कार्यरत कर्मचारियों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों में सरकार की संवेदनहीनता के चलते काफी नाराजगी है। 28-29 मार्च को प्रस्तावित दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल में जिला हिसार का तमाम नियमित एवं अनियमित कर्मचारी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेंगे।
प्रदर्शन को जिला कोषाध्यक्ष पवन कुमार, सुरेंद्र मान, ऋषिकेश ढांडा, रविंद्र शर्मा, प्रदीप कुमार, नूर मोहमद, राजकुमार आर्य, रामसूरत, रमेश कुमार, अभयराम फौजी, ओम प्रकाश रोहिल्ला, कृष्ण रोहिल्ला, रमेश कुमार, कृष्ण रुलहानियां, रमेश फौजी, रामपाल धारीवाल, रमेश आहूजा, रमेश शर्मा, कृष्ण जांगड़ा, जगमिंद्र पुनियां, बलबीर सिंह, अनिल शर्मा, सुतारद्दीन मिर्जा, साधुराम बिसला, राजकुमार, ओम प्रकाश माल, विनोद प्रभाकर, दीपक लोट, रामसूरत, रिटायर्ड कर्मचारी संघ के जिला प्रधान ओमप्रकाश सैनी व सुनील लाडवा आदि कर्मचारी नेताओं ने भी संबोधित किया।

Related posts

हिसार जिले में कोरोना के 4 नये मामले सामने आए, जनता में बढ़ी चिंता

Jeewan Aadhar Editor Desk

शिक्षा की अलख जगाने के लिये किताबें दान करने में एकजुट हुई संस्थाएं

थ्रोबाल चैंपियनशिप : लड़कियों ने कड़े मुकाबले में पानीपत ने जींद को हराया