हिसार

फूड सेफ्टी वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों की जांच करवाएं नागरिक : उपायुक्त

खाद्य पदार्थों में मिलावट सिद्ध होने पर संबंधित के विरुद्ध होगी कार्यवाही

हिसार,
फूड सेफ्टी वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों की जांच लोगों के घर द्वार पर की जाएगी। कोई भी व्यक्ति निर्धारित शुल्क देकर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करवा सकता हैं।
यह जानकारी उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बुधवार को लघु सचिवालय परिसर में खाद्य सुरक्षा विभाग की फूड सेफ्टी वैन को हरी झंडी दिखाने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि खानपान के सभी आहारों की शुद्धता बहुत जरूरी है, इसलिए खाद्य पदार्थों की जांच करवानी चाहिए। फूड सेफ्टी वैन के माध्यम से आम नागरिक दूध, घी, मसाले, मिठाइयां, तेल, पनीर, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की जांच करवा सकते हैं। जांच के लिए 20 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है तथा जांच रिपोर्ट शीघ्र उपलब्ध करवा दी जाएगी। फूड सेफ्टी वैन में डिस्प्ले स्क्रीन लगाई गई हैं, जिसके माध्यम से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में अनियमितता पाए जाने पर विभाग द्वारा लीगल सैंपलिंग की जाएगी। लीग्ल सैंपलिंग उपरांत मिलावट सिद्घ होने पर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध निर्धारित मानदंडों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
फूड सेफ्टी ऑफिसर डॉ. भंवर सिंह ने बताया कि वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए 31 मार्च तक कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान 3 मार्च को राजगुरु मार्केट व सब्जी मंडी, 4 को जहाजपुल, 7 को मैन मार्केट अग्रोहा, 8 को आदमपुर क्रांति चौक, 9 को आदमपुर ग्रामीण क्षेत्र, 10 को भगत सिंह चौक हांसी, 11 को बड़सी गेट हांसी, 14 को मैन मार्केट उकलाना, 15 को मैन मार्केट बरवाला व नजदीक बस स्टेंड हिसार, 16 को नारनौंद व मैन चौक हिसार, 17 को आजाद नगर हिसार, 21 को नागोरी गेट हिसार, 22 को आर्यनगर, 24 को बालसमंद, 25 को हिसार कैंट मार्केट व जीजेयू हिसार, 28 मार्च को मिल गेट एरिया, 29 को एचएयू कैंपस व कैमरी रोड हिसार, 30 को जिंदल चौक तथा 31 को पीएलए मार्केट में वैन खड़ी रहेगी। इस दौरान कोई भी व्यक्ति खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करवा सकता है।

Related posts

अमित शाह ने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक आतंक को समाप्त करने की कही बात, जमकर बरसे कांग्रेस पर

Jeewan Aadhar Editor Desk

25 अप्रैल 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

सेक्टर 9 -11 में सजी जनता मार्केट, शहरवासियों को मिलेगा लाभ

Jeewan Aadhar Editor Desk