हिसार

लुवास में वैज्ञानिकों के लिए 21 दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत

हिसार,
लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के नवनियुक्त 22 वैज्ञानिकों के लिए 21 दिन के ओरिएंटेशन प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि अनुसंधान निदेशक एवं कुलसचिव डॉ. प्रवीन गोयल ने दीप प्रज्वलित करके किया।
समारोह की शुरुआत में निदेशिका मानव संसाधन विकास डॉ. निर्मल सांगवान ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अनुसंधान निदेशक एवं कुलसचिव डॉ. प्रवीन गोयल आभार प्रकट किया। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा द्वारा दिए गए निर्देशों के प्रति आभार प्रकट किया। डॉ. निर्मल सांगवान जो 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की निदेशिका है, ने आरम्भ में प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तार से रुपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस आवश्यक ओरिएंटेशन प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य युवा वैज्ञानिकों को उनके नियुक्ति स्थल पर शोध, शिक्षण एवं विस्तार शिक्षा के क्षेत्रों में होने वाले कार्यकलापों को बेहतर तरीकों से किस प्रकार निर्वाह किया जाए की विस्तृत जानकारी देना है। उन्होंने आगे बताया कि इन दिनों प्रशिक्षण कार्यक्रम में नवनियुक्त वैज्ञानिकों को नये परिवेश में अनुकूलन के लिए विभिन्न क्षेत्रों के निपुण व्यक्तियों द्वारा व्याख्यान दिए जायेंगे तथा राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न संस्थानों का दौरा भी करवाया जाएगा जिसमें ईबीएस व भेड़ प्रजनन फार्म इत्यादि शामिल है।
नवनियुक्त वैज्ञानिकों को उनकी नवनियुक्ति पर बधाई देते हुए मुख्य अतिथि डॉ. प्रवीन गोयल ने कहा कि ओरिएंटेशन प्रशिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस प्रशिक्षण से प्रशिक्षनार्थी अपनी कार्यक्षमता में सुधार कर सकते है। नए प्राध्यापकों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे शिक्षा के स्तर को और उंचा उठाएंगे। इसके लिए लगातार अध्ययन की आवश्यकता है तथा वे छात्रों में अनुशासन की भावना भी पैदा करेंगे जिससे देश को अच्छे नागरिक व पशु चिकित्सक मिल सके। उन्होंने आशा व्यक्त कि इस प्रशिक्षण से नवनियुक्त वैज्ञानिकों को भविष्य में शोध व शिक्षण के क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित करने में सहायता मिलेगी।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की संयोजक डॉ. सोनू कुमारी है। समारोह में मंच संचालन डॉ. एसएस ढाका ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय पशु चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. वीके जैन, विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. डीएस दहिया, अन्य अधिकारीगण, सभी विभागाध्यक्ष व पीआरओ डॉ. अशोक मलिक उपस्थित रहे।

Related posts

निजी स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई शुल्क नहीं ले सकते, शिकायत मिली तो होगी कार्रवाई : मंडल आयुक्त

रक्तदान के क्षेत्र में स्वामी सदानंद महाराज की संस्था को मिले 3 राज्य स्तरीय पुरस्कार, राज्यपाल ने प्राध्यापक राकेश शर्मा को किया सम्मानित

आदमपुर : विवाहिता सोना—चांदी लेकर फरार