हिसार

महिला किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं : वंदना पूनिया

समाज व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें महिलाएं : अमरजीत कौर

सुंदर नगर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

हिसार,
नारी अबला नहीं बल्कि सबला है। आज महिला किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं है। ऐसे में हमें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहते हुए समाजहित के कार्य करते रहना चाहिए।
यह बात गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय से प्रो. वंदना पूनिया ने यहां के सुंदर नगर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ऐसे अनेक क्षेत्र हैं जहां महिलाएं पुरूषों से भी आगे है। वर्तमान समय में महिला-पुरूष या लडक़ा-लडक़ी में भेदभाव की बातें केवल रूढि़वादिता को ही दर्शाता है। ऐसे में महिलाओं व लड़कियों को अपनी जिम्मेवारी समझते हुए मेहनत से कार्य करना चाहिए ताकि वे जिस भी क्षेत्र में मेहनत कर रही है, उसमें सफलता मिल सके।
विशिष्ट अतिथि भाजपा नेत्री गायत्री देवी ने बताया कि घर, परिवार, समाज व समुदाय में महिला का कितना योगदान है। सबके साथ सांझा करके व कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना व समाज को जोडऩे का काम एक नारी ही कर सकती है। महिला हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ खड़ी है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं की भागीदारी ना हो।

कार्यक्रम में पतंजलि परिवार के सभी मुख्य सदस्य, योग शिक्षक व सुंदर नगर निवासी मौजूद रहे। पतंजलि परिवार के राज्य प्रभारी ईश कुमार आर्य ने महिलाओं के स्वास्थ्य व उनके कार्यों की महता पर चर्चा की और कहा कि महिला व पुरूष एक ही गाड़ी के दो पहिये हैं। उन्होंने योग का महत्व बताते हुए इसे अपने जीवन में उतारने का आह्वान किया। जिला प्रभारी मुकेश व महिला समिति की जिला प्रभारी कविता ने सभी को प्रेरक प्रसंग सुनाए।
मंच संचालन करते हुए समाजसेवी अमरजीत कौर ने कहा कि महिलाओं को अपने अंदर किसी तरह की हीन भावना नहीं रखनी चाहिए। उन्हें पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर समाज व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में प्रथम रही कविता ने योग करके दिखाए और बताया कि योग करने से शरीर में लचीलापन रहता है और रोगों से छुटकारा मिलता है। कार्यक्रम से पूर्व हवन किया गया और इसके बाद छोटी-छोटी बच्चियों ने स्वागत गीत गाकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर विनीत व रेनू ने मोटिवेशनल स्पीच दी। कार्यक्रम में पतंजलि परिवार के सदस्य सुनील कक्कड़, अनिल, संजीव नारंग, ज्योति, रेणू, शारदा, सुरक्षा, सुमन, अरूणा, आशू व पूर्व पार्षद कमला देवी सहित अनेक महिलाएं उपस्थित रही।

Related posts

विद्यार्थियों की मानसिक, व्यवहारिक व शैक्षिणक समस्याओं के मुल्यांकन व किशोरावस्था की विभिन्न समस्याओं के हल के लिए उम्मीद परामर्श केंद्र स्थापित

अनुबंधित विद्युत कर्मचारी संघ के प्रदर्शन के बाद जागा प्रशासन

Jeewan Aadhar Editor Desk

जिले के स्कूलों में वर्षा जल संचयन के लिए व्यापक स्तर पर कार्य जारी : डीसी