हिसार

देश को शक्तिशाली बनाने के लिए समाज का एकजुट रहना जरूरी : कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज

भारत रत्न डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 131वीं जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित

हिसार,
समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर कर प्रबुद्ध भारत का निर्माण चाहने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर समाज को समरस्ता के सूत्र में पिरोकर उसे संगठित और सशक्त बनाना चाहते थे। वे सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे।
यह बात हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने कही। वे विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में स्थापित डॉ. बीआर अंबेडकर चेयर द्वारा भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा भारतीय समाज के उत्थान में डॉ. भीमराव अंबेडकर का अविस्मरणीय योगदान है। जीवनपर्यन्त असमानता, छुआछूत, अशिक्षा जैसी बुराइयों को मिटा कर उन्होंने सभी जाति व धर्म के लोगों को एक सूत्र में पिरोकर देश को संगठित व मजबूत बनाने का प्रयास किया। उन्होंने देश के संविधान का निर्माण भी इन्ही उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया था। उन्होंने कहा आज भारत एक बड़ी शक्ति है। इसे इस स्थान पर बनाए रखने के लिए बिना जाति व धर्म के भेदभाव से सभी देशवासियों का एकत्रित होकर रहना बहुत आवश्यक है। डॉ. भीमराव अंबेडकर की सोच भी यही थी कि समाज एकजुट रहे।
इस अवसर पर विद्या भारती के प्रांत अध्यक्ष (हरियाणा) एवं प्रख्यात शिक्षाविद डॉ. डीपी भारद्वाज मुख्य वक्ता थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर वह विभूति है जो आने वाले युग की झलक भांपकर देश को उसके अनुसार बढऩे की प्रेरणा देती है। उन्होंने सिर्फ भारत के संविधान के निर्माण में ही प्रमुख भूमिका नहीं निभाई, बल्कि उन्होंने अपनी विद्वता की छाप समाज के हर क्षेत्र पर छोड़ी है।
इससे पूर्व पुस्तकालयाध्यक्ष एवं डॉ. भीमराव अंबेडकर चेयर के सचिव डॉ. बलवान सिंह ने स्वागत भाषण में डॉ. अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला जबकि उक्त चेयर के अध्यक्ष एवं मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के डीन डॉ. नीरज कुमार ने धन्यवाद प्रस्तुत किया। मंच का संचालन डॉ. सीमा परमार ने किया। इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारी, शिक्षक, गैरशिक्षक कर्मचारी व छात्र उपस्थित थे।

Related posts

बाडोपट्टी टोल पर किसान आंदोलन के 191 दिन पूरे, 58 गांवों से बड़ा ​काफिला जल्द जायेगा टिकरी बॉर्डर

पंचायत समिति के पूर्व चेयरमैन व उसकी पत्नी पर नौकर ने किया चाकुओं से हमला, बाल-बाल बचे दंपति

पत्नी गई प्रेमी संग.. पीट—पीटकर अधमरा किया प्रेमी के दोस्त को