हिसार

हरियाणवी बोली को सम्मान दिलाने जनता को आगे आना होगा : विनय सिंघल

ओटीटी एप-‘स्टेज’ के फाउंडर व सीईओ विनय सिंघल पहुंचे हिसार

हिसार,
हरियाणवी बोली की एक ऐसी इमेज बना दी गयी है, जिसके चलते इसे बोलने वालों को अनपढ़-गंवार समझा जाता है। मगर ये हरियाणा की आपणी बोली है और बहुत प्यारी बोली है। इस बोली को सम्मान दिलाने के लिए खुद जनता को आगे आना होगा और हरियाणवी को आम बोलचाल में प्रयोग करते हुए शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए।
यह बात हरियाणवी फिल्म व वेब सीरिज की सबसे बड़ी ओटीटी एप-‘स्टेज’ के फाउंडर व सीईओ विनय सिंघल ने मंगलवार को हिसार में पत्रकारों से बात करते हुए कही। हिसार के सनसिटी में स्टेज एप पर रिलीज होने वाली वेब सीरिज ग्रुप-डी सीजन टू की स्क्रीनिंग के मौके पर उन्होंने कहा कि आज स्टेज एप के जरिये हरियाणवी कलाकारों को नया प्लेटफार्म मिला है और हरियाणवी बोली दूर-दूर तक पहुंच रही है। साथ ही इसे बहुत पसंद भी किया जा रहा है। हरियाणा में ग्रुप डी की नौकरियों पर बनायी गयी वेब सीरिज के पहले सीजन को जनता का इतना प्यार मिला कि जनता की मांग पर सीजन टू बनाया गया है। बिना किसी सही प्लेटफार्म के अब तक हरियाणा कलाकारों को सही मौका नहीं मिल पा रहा था और न ही हरियाणवी संस्कृति की सही तस्वीर लोगों तक पहुंच पा रही थी। ऐसे में ओटीटी एप ने हरियाणवी संस्कृति, यहां के कलाकारों और हरियाणवी बोली को नयी पहचान दी है। अब अगर जनता भी हरियाणवी बोली को अपनाती है तो इसे भी एक अच्छी पहचान मिलेगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही स्टेज एप पर और कई हरियाणवी सीरिज रिलीज की जायेंगी।
ग्रुप-डी सीजन टू के लेखक व निर्देशक राजेश भादू ने कहा कि सीरिज का सीजन टू जनता की डिमांड पर लाना पड़ा। पहले सीजन में वैसे तो कहानी खत्म हो गयी थी लेकिन जनता की मांग को देखते हुए नया सीजन लिखा गया। इसमें एक पढ़े लिखे युवा के ग्रुप डी की नौकरी लगने के बाद उस नौकरी में होने वाली जिल्लत के बारे में दिखाया गया है। दिखाया गया है कि ग्रुप डी में नौकरी लगने के बाद भी समाज व परिवार में ताने मारने वाले कम नहीं हैं। एचसीएस नौकरी वाली लड़की से प्रस्तावित शादी के कारण हर कोई उसका मजाक उड़ाता है। आखिर में दिखाया गया है कि क्या वो ग्रुप डी की नौकरी से छुटकारा पाकर बड़े स्तर की नौकरी पाने में कामयाब हो पाता है या नहीं।
सीरिज में मुख्य किरदार महेश के तौर पर एक्टिंग करने वाले सुमित धनखड़ ने कहा कि ये हरियाणा के घर-घर की कहानी है। बिना सरकारी नौकरी के समाज व परिवार में इज्जत नहीं मिलती है। हरियाणा में सरकारी नौकरी को ही सबसे अधिक अहमियत दी जाती है। ग्रुप डी में सरकारी नौकरी मिलने के बाद भी अधिकारी किस तरह से तंग करते हैं ये भी इस सीरिज में दिखाया गया है। ग्रुप डी में पारो का किरदार करने वाली पानीपत की कलाकार निशा शर्मा पराशर ने इस मौके पर कहा कि सरकारी नौकरी के बिना शादी नहीं करने की सोच पहले के मुकाबले बदल रही है क्योंकि आजकल प्राइवेट सेक्टर में बहुत अच्छे मौके हैं। उन्होंने कहा कि स्टेज एप ने हरियाणा के कलाकारों को नयी पहचान दी है। दूसरी वेब सीरिज या फिल्मों के ऑफर के बारे में निशा ने कहा कि उनके पास कुछ और ओटीटी के प्रोजेक्टस हैं लेकिन वो भविष्य में हरियाणवी सीरिज में काम करना जारी रखेंगी।
सीरिज की स्क्रीनिंग में पहुंचे हरियाणा के मशहूर सिंगर राजू पंजाबी ने कहा कि पंजाब की सरकार पंजाबी कलाकारों के साथ है। ऐसे ही हरियाणा में भी हरियाणवी को बढ़ावा देने के लिए सरकार को आगे आना होगा। इस मौके पर पहुंचे जेजेपी नेता विरेन्द्र चौधरी ने कहा कि वह राज्य के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला से बात करके हरियाणवी कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए ऋण योजना व हरियाणवी बोली को स्कूलों में इलेक्टिव सब्जेक्ट के तौर पर लागू करने की बात करेंगे। स्क्रीनिंग के इस मौके पर फिल्म के कलाकार दीपक शर्मा, हरिओम कौशिक, स्टेज एप के मार्केटिंग हेड कुणाल कुमरावत, एप के कन्टेंट सलाहकार मनीष जोशी व हरियाणा इंडस्ट्रीज से जुड़े कई बड़े कलाकार मौजूद थे।

Related posts

अग्रोहा शक्तिपीठ में स्वतंत्रता सेनानी सीताराम चाचान ‘अग्रवाल’ की प्रतिमा का अनावरण

Jeewan Aadhar Editor Desk

जिला बार एसोसिएशन कॉन्फ्रेंस हाल में चला कोविड 19 टीकाकरण अभियान

बेवजह घरों से निकलकर भीड़ न बढ़ाएं लोग : डॉ. भारद्वाज