देश शिक्षा—कैरियर

रविवार को आयेगा सीबीएसई 12वीं क्लास के रिजल्ट

नई दिल्ली
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी ऐजुकेशन (CBSE) बारहवीं क्लास के नतीजे रविवार यानी 28 मई को घोषित करेगा। इस साल 10 लाख 98 हजार 891 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी थी। इस साल 9 मार्च से 29 अप्रैल तक परीक्षाएं हुई थीं। सीबीएसई अपने 10 रीजन के रिजल्ट एकसाथ घोषित करेगी। दिल्ली रीजन में सबसे ज्यादा 2 लाख 58 हजार 321 छात्र हैं। इसके बाद पंचकुला और अजमेर हैं। इस साल 2 हजार 497 ऐसे छात्रों ने भी परीक्षा दी है जो शारीरिक रूप से अक्षम हैं।
सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में नहीं जायेगा। वह दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए रिजल्ट को तैयार करने में लगा है। यानि इस बार भी छात्रों को नंबर बढ़ाकर देने की पॉलिसी को जारी रखने के लिए सीबीएसई तैयार है।
गौरतलब है कि इस साल से सीबीएसई ने छात्रों को नंबर बढ़ाकर देने की अपनी पॉलिसी यानी मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया था। सीबीएसई के इस फैसले को एक वकील और एक पैरंट ने दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी, जिस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता के हक में फैसला सुनाया था। हाई कोर्ट ने सीबीएसई से मॉडरेशन पॉलिसी को जारी रखने का निर्देश दिया था। सीबीएसई ने एचआरडी मिनिस्टर से मिलने के बाद हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का फैसला किया था। लेकिन अब खबर आ रही है कि सीबीएसई ने अपना इरादा बदल दिया है और सुप्रीम कोर्ट नहीं जाएगी।

Related posts

लौट आया 8वीं क्लास में फेल होने का डर, केंद्र सरकार ने बदला नियम

क्या एक मैसेज भेजने से खाली हो सकता है आपका बैंक अकांउट?

दलित वर्कर का मर्डर, पीठ पर लिखा- BJP में काम करोगे तो यही अंजाम होगा