हिसार

कन्यादान राशि के लिए शादी के एक माह पूर्व करें आवेदन-उपायुक्त

हिसार,
उपायुक्त निखिल गजराज ने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के लाभ पात्र व्यक्ति अपना आवेदन विवाह से एक महीने पूर्व ऑनलाइन जमा करवा दें, ताकि शादी के दिन ही अनुदान राशि प्राप्त हो सके। आवेदन विभाग की वैबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडोटहरियाणावैल्फेयरस्कीमडोटओआरजी पर करवाएं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जिला कल्याण विभाग के माध्यम से मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग व सामान्य वर्ग के परिवारों को उनकी लड़कियों की शादी पर शगुन के रूप में अनुदान राशि प्रदान की जाती है। योजना के तहत विभाग की वेबसाइट पर आवेदन ऑनलाईन प्राप्त किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि शादी से पूर्व आवेदन न करने से लाभार्थी को शादी से पहले या शादी के दिन अनुदान राशि उपलब्ध करवाने में असुविधा होती है। इसलिए आवेदनकर्ता अपना आवेदन शादी के एक माह पूर्व ही विभाग की वैबसाईट पर ऑनलाईन करवा दें, ताकि विभाग द्वारा शादी से पूर्व ही लाभार्थी को अनुदान राशि दी जा सके।
स्कूली प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
उपायुक्त ने बताया कि विवाह शगुन योजना के तहत सभी जाति की विधवा महिलाओं की लड़की की शादी पर 51 हजार रुपये की अनुदान राशि प्रदान की जाती है। अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवार को उसकी लड़की के विवाह पर 41 हजार रुपये, जबकि बिना बीपीएल को 11 हजार रूपये की राशि अनुदान स्वरूप प्रदान की जाती है। इसके अलावा पिछड़े वर्ग व सामान्य वर्ग के परिवार की लड़की के विवाह पर 11 हजार रुपये की राशि अनुदान स्वरूप प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि बिना बीपीएल की विधवा महिलाओं की आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इसी प्रकार बिना बीपीएल अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग व सामान्य वर्ग के प्रार्थियों की वार्षिक आय एक लाख से कम व ढाई एकड़ से कम जमीन हो।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत लाभ पात्र परिवार की लड़की की आयु शादी के समय 18 वर्ष व वर की आयु 21 वर्ष से होनी चाहिए। आवेदन के साथ लड़की व वर का आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बैंक कॉपी, आधार कार्ड, शादी कार्ड की प्रति अपलोड करनी जरूरी है। इसके अलावा बिना बीपीएल परिवार के लाभार्थियों को उपरोक्त दस्तावेजों के अलावा आय प्रमाण पत्र/जमीन की रिपोर्ट भी देनी जरूरी है। लड़की व वर दोनों का पासपोर्ट साइज फोटो भी आवेदन के साथ लगाना जरूरी है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

वर्तमान समय परमात्मा के अवतरण का समय

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार के तोशाम रोड पर दूसरे दिन भी चला अवैध निर्माणों पर पीला पंजा, लोगों ने किया विरोध

जनता के लिए परेशानी बना बिजली निगम कार्यालय की टंकी से बहता पानी