धर्म

स्वामी राजदास:अद्भुत गुरुभक्ति

एक बार संत दादू शिष्य मण्डली सहित यात्रा कर रहे थे, तो मार्ग में छिछले पानी वाला नाला पड़ा, जिसमें कीचड़ भरा था। दादू जी के शिष्य उस नाले को पत्थरों से पाटने के लिए पत्थर खोजने लगे, जिससे गुरुदेव बिना कीचड़ में पैर रखे पार जा सकें। तभी रज्जब उस छिछले नाले में जा लेटा और दादू से आग्रह किया कि “आप मेरे ऊपर पैर रखते हुए पार चले जाइए।’ दादू उसके ऊपर पैर रखते हुए उस पार चले गए।
स्कूली प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
बाद में जब दादू संसार छोड़ गए तो उनके वियोग में गुरुभक्त रज्जब ने अपनी आंखें ढांप ली, ताकि वे किसी को देख न सकें। जब संतों ने उन्हें आंखें खोलने के लिए विवश करना चाहा तो रज्जब ने उनसे कहा-“गुरुदेव चले गए। अब मैं दुनिया में देखूं तो किसे देखूं! कौन है देखने लायक? मुझे तो अपने गुरुदेव के दर्शन की ही सदैव अभिलाषा रही थी, वे नहीं रहे तो अन्य किसी को देखने की मेरी इच्छा नहीं है।’जीवन आधार न्यूज पोर्टल को आवश्यकता है पत्रकारों की…यहां क्लिक करे और पूरी जानकारी ले..

संत रामचरणदास ने रज्जब के लिए ठीक ही कहा है-
“दादू जैसा गुरु मिले, शिष्य रज्जब सा जाण।
एक शब्द में उद्धरा, रही न खेंचा तान।।’
सच ही दादू के शब्दों से रज्जब का उद्धार हो गया था, क्योंकि रज्जब ने जीवन में मात्र यही चाहा कि,
“रज्जब’ की अरदास यह, और कहै कछु नाहिं।
यो मन लीजै हेरि, मिले न माया माहिं”।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
अर्थात् “रज्जब की मात्र यही अरदास है कि, हे हरि! आप एक बार मेरे मन को अपना लें, जिससे कि वह माया में लिप्त न हो।’ रज्जब के लिए दादू ही ईश्वर थे, ऐसे शिष्य को पाकर दादू भी धन्य हो गए।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

नवरात्र का चौथा दिन : मां कुष्मांडा की पूजा, जानें मंत्र और भोग

स्वामी राजदास :लोभ का अंत नहीं

परमहंस स्वामी सदानंद जी महाराज के प्रवचनों से—102

Jeewan Aadhar Editor Desk