फतेहाबाद

यू—ट्यूब से जैविक खेती सीख संवार ली अपनी किस्मत


टोहाना (नवल सिंह)


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

उपमंडल के गांव चुहडपुर के युवा प्रगतिशील किसान हरविंद्र सिंह लाली इन दिनों गांव वालों के लिए प्ररेणास्त्रोत बने हुए है। असल में हरविंद्र सिंह लाली यू—ट्यूब के माध्यम से खेती के आधुनिक तरीकों को खोजता है और अपने खेतों में उन्हीं तरीके से खेती करता है। इतना ही नहीं वह अपनी उपज को अनाज मंडी में न बेचकर फेसबुक और व्हाट्सऐप के माध्यम से बेचता है, ऐसा करने पर उसे दूसरे किसानों की तुलना में दोगुना लाभ हो रहा है।
स्कूली प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
आरंभ में हरविंद्र सिंह लाली को उसके चाचा ने जैविक खेती के बारे में बताया। इसके बाद हरविंद्र सिंह लाली ने यू—ट्यूब के माध्यम से जैविक खेती को आधुनिकता से जोड़ा। आज वो बिना खाद और बिना कीटनाशक के खेती करके अच्छी उपज ले रहा है। उसकी पैदावार लेने वालों में देशभर के लोग शामिल है, क्योंकि वो अपनी पूरी फसल आॅनलाइन बेचता है।
जीवन आधार न्यूज पोर्टल को आवश्यकता है पत्रकारों की…यहां क्लिक करे और पूरी जानकारी ले..
हरविंद्र सिंह लाली ने बताया उनके परिवार ने कभी भी पराली को नहीं जलाया। वे पराली का उपयोग खाद के रूप में करते है। पराली की खाद के चलते आज तक उनके खेत में कभी शत्रु कीट देखने को नहीं मिला। खेत में निराई—गुड़ाई—जुताई—बिजाई से लेकर फसल की कटाई तक हरविंद्र सिंह लाली स्वयं करते है।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
​हरविंद्र सिंह लाली को देखकर आसपास के कई गांवों के युवा उनके पास खेती का तरीका सीखने के लिए आ रहे है। हरविंद्र का कहना कि युवाओं का जैविक खेती की तरफ रुझान बढ़ रहा है, इससे आने वाले समय में स्वास्थ समाज और राष्ट्र का निर्माण होगा।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

20 मई तक आ जायेंगे बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट—डा.जगबीर सिंह

परीक्षा एक पड़ाव, अनुकूल परिणाम न आने पर निराश न हो विद्यार्थी : डीसी

Jeewan Aadhar Editor Desk

सीआईए ने हेरोइन सप्लायर नाईजीरियन को किया गिऱफ्तार