पानीपत हरियाणा

समरसता दिवस:जात—पात पर नहीं भारतीय होने पर करे गर्व

पानीपत (प्रवीण भारद्वाज)
संविधान निर्माता बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर के 61वें महानिर्वाण दिवस को पानीपत के जिमखाना क्लब परिसर में समरसता दिवस के रूप में मनाया। बाबा साहब के निर्वाण दिवस पर सभी समुदाय के लोग शामिल हुए। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
समरसता दिवस कार्यक्रम में पहुंचे विभिन्न समुदायों के प्रबुद्ध नागरिकों को तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बीजेपी के प्रदेश महामंत्री संजय भाटिया ने कहा की डा. भीमराव अम्बेडकर अपने समय में और वर्तमान में दुनियां के सबसे गुणी और बुद्धिजीवी  लोगों में उच्च स्थान रखते हैं। समाज की संरचना समझाते हुए उन्होंने समाज के जातियों में बंटे होने को दुर्भाग्य बताया। इस दौरान उन्होंने भारत के इतिहास पर भी विस्तृत प्रकाश ड़ाला।
समरसता कार्यक्रम की आयोजक डा.अर्चना गुप्ता ने सभी समुदाय के लोगों को समरसता संगोष्ठी कार्यक्रम में शामिल कर साबित किया कि समाज में हम सभी एक जैसे है। कोई छोटा या बड़ा नहीं है। हम सभी हिन्दुस्तानी हैं, और भारत माता हम सबकी जननी है। हमें जात—पात के स्थान पर भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रदेश संघ प्रचारक शयाम जी ने कहा की बाबा साहब के निर्वाण दिवस को समरसता  दिवस के रुप में मनाने का अर्थ है—हम ऊंच—नीच को छोड़कर बिना भेदभाव के एक साथ मिलजुलकर रहे। उन्होंने कहा कि भेदभाव की इस खाई को अंग्रेज और उससे पहले के शासकों ने खोदा था और आज राजनीतिक पार्टियां वोट के लालच में इस खाई को और ज्यादा गहरा करने में लगी हुई है।
उन्होंने कहा भारत एक प्रजातांत्रिक देश है। हमारे संविधान ने सभी को समान अधिकार दिए है। प्रजातंत्र के पर्व में सभी को समान रुप से भाग लेने का अधिकार दिया गया है। बाबा साहब ने एक ऐसी व्यवस्था हमें दी है, जिसमें छोटे—बड़े का कोई सवाल ही उत्पन्न नहीं होता। ऐसे में हमें जात—पात में समाज को बांटने वाले लोगों, नेताओं और पार्टियों से सजग रहना चाहिए। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

इस दौरान कार्यक्रम में आए सभी लोगों ने बाबा साहब के दिखलाएं मार्ग पर चलते हुए भारत को फिर से विश्वगुरु बनाने की शपथ ली। सभी लोगोें नेे जातपात के स्थान पर भारतीय होने पर गर्व करने की शपथ ली। आज के समरसता कार्यक्रम में विभिन्न जातियों के लोगों ने एक साथ बैठकर भोजन किया और समाज में फैली कुरितियों को समाप्त करने का सकंल्प लिया।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

हरियाणा सरकार की बड़ी कार्रवाई, SRL लैब पर लगाया बैन

चौटाला ने 82 की उम्र में तिहाड़ से फर्स्ट डिविजन में पास की 12वीं

158 साल से इस गांव में नहीं मनाई जाती होली