हिसार

अरे वाह! एक क्लिक करो और गंदगी से छुटकारा पाओ

हिसार,
स्वच्छ भारत मिशन को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए सरकार ने नया प्रयोग करते हुए शहर की सफाई व्यवस्था को अब हर शहरवासी के हाथ तक पहुंचा दिया है। कोई भी व्यक्ति अब अपने मोबाइल पर स्वच्छ मैप ऐप डाउनलोड कर एक क्लिक से अपनी गली, मोहल्ले या शहर के किसी भी हिस्से में फैली गंदगी व कूड़े का फोटो नगर निगम तक पहुंचा सकता है। इसके बाद उस स्थान की सफाई करवाना निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी। गंदगी का फोटो मिलने के बाद निर्धारित समय में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट नगर निगम के आयुक्त के साथ-साथ मुख्यमंत्री कार्यालय तक जाएगी। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
समय सीमा में होगा समाधान
उपायुक्त निखिल गजराज ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन को एक कदम आगे ले जाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी नगर निगमों में स्वच्छ मैप ऐप को लागू किया है। इसके तहत शहर की सफाई व्यवस्था और इसके संतुष्टि स्तर की कमान अब शहरवासियों के हाथों में होगी। उनके एक क्लिक से नगर निगम के अधिकारियों को उनके क्षेत्र की सफाई करवानी होगी। शिकायत मिलने और इसके निपटान के लिए भी समय सीमा निर्धारित की गई है। हिसार शहर में इस ऐप के माध्यम से आई 519 स्थानों पर सफाई करवाई जा चुकी है जबकि केवल एक मामला पेंडिंग है। ऐप पर 102 शिकायतें झूठी भी पाई गई हैं। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

ऐसे डाउनलोड करें ऐप
उन्होंने बताया कि एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करने वाला कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर या ऐपल के ऐपस्टोर पर स्वच्छ मैप टाइप करके इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकता है। इसके बाद जब इस ऐप के माध्यम से किसी स्थान की गंदगी का फोटो लिया जाता है तो फोटो अपलोड होने के साथ ही उस स्थान की लोकेशन भी ऐप के माध्यम से नगर निगम तक पहुंच जाएगी। ऐप के माध्यम से अधिकतम तीन फोटो तथा 15 सैकेंड का वीडियो भी डाला जा सकता है। इस ऐप का संचालन हरियाणा सरकार व इंटेल कंपनी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को साकार करने के लिए किया जा रहा है। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
सीएम ऑफिस तक जाएगी रिपोर्ट
ऐप के माध्यम से यह फोटो संबंधित वार्ड के सुपरवाइजर तक पहुंचेगी। इसके बाद सुपरवाइजर की जिम्मेदारी होगी कि वह उस जगह की सफाई करवाए। अगर निर्धारित समय पर सफाई नहीं करवाई जाती है तो यह रिपोर्ट ऑटोमेटिक सफाई निरीक्षण व नगर निगम के कमिश्रर के साथ-साथ मुख्यमंत्री कार्यालय तक जाएगी। इससे सफाई कार्य में लापरवाही करने वाले कर्मचारी व अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। शिकायत पर कार्रवाई होने के बाद निगम द्वारा संबंधित स्थान की सफाई की फोटो भी ऐप के माध्यम से शिकायतकर्ता तक भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ मैप ऐप पर आने वाली शिकायतों के समाधान के प्रति नगर निगम गंभीरता से कार्य कर रहा है। हिसार में इस ऐप पर अब तक आई शिकायतों में से 519 का समाधान करवाया जा चुका है जबकि एक मामला पेंडिंग है। ऐप पर 102 शिकायतें फर्जी भी पाई गई हैं।
उपायुक्त ने किया आह्वान
उपायुक्त निखिल गजराज ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने का लक्ष्य की प्राप्ति सभी नागरिकों के सहयोग के बिना संभव नहीं हो सकती है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने घर के आसपास सफाई रखने में सहयोग करना चाहिए तथा शहर में गंदगी वाले स्थानों के बारे में नगर निगम को सूचित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से है। बहुत से लोग अपने घर को तो साफ रखते हैं लेकिन अपनी गली या मोहल्ले की सफाई के प्रति सजग नहीं होते हैं और घरों से निकलने वाले कचरे को गली में डाल देते हैं। इधर-उधर फैंका गया कचरा नालियों व सीवरेज को जाम कर देता है। गली में फैला कचरा पैरों से चिपककर वापस घरों में आ जाता है जिससे गंदगी तथा बीमारियां फैलती हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे अपने शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग करें।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

धर्म पर चलने वालों का ईश्वर भी साथ देता है: बलदेव सिंह निरंकारी

प्रणामी मिशन के प्रमुख संत स्वामी सदानंद महाराज बुधवार व वीरवार को आदमपुर में

आदमपुर पुलिस ने अवैध हथियार सहित जवाहर नगर के युवक को गिरफ्तार किया

Jeewan Aadhar Editor Desk