फतेहाबाद

प्रदेश में 150 कंपनियां करेगी 86 हजार करोड़ रुपए का पूंजी निवेश—सीएम

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
हरियाणा में पूंजी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने अनेक सकारात्मक कदम उठाए है। उद्योग समूहों के साथ बैठकें की गई हैं और अब तक लगभग 150 बड़ी कम्पनियों के साथ एमओयू साईन हो चुके हैं, जिनके द्वारा लगभग 86 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा। इसके साथ-साथ नारनौल में 1100 एकड़ भूमि पर लोजिस्टीक हब भी विकसित किया जाएगा। इसमें निवेश के लिए दुबई की एक कम्पनी ने भी अपनी इच्छा जताई है।
यह बात हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फतेहाबाद में पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कही। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में बड़ी मात्रा में पूंजी निवेश हो, इसके लिए नई उद्योग नीति को लागू किया गया है। उद्योग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को सरल किया गया है तथा उद्योग स्थापना के लिए सभी स्वीकृतियां एक छत्त के नीचे ही दी जा रही है। इसके साथ-साथ उद्योग समूहों को अनेक प्रकार की रियायते भी दी गई है, ताकि वे हरियाणा में अपने उद्योग स्थापित करें और यहां के युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने इंवेस्ट समिट का आयोजन किया, जिसमें अनेक उद्योग समूहों ने हरियाणा में निवेश की इच्छा जाहिर की। लगभग 150 बड़ी कम्पनियां हरियाणा में निवेश कर रही है, जिसमें लगभग 86 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा। उद्योग समूहों की मदद के लिए सरकार ने लाईजन अधिकारियों को तैनात किया है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई न आएं।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नारनौल क्षेत्र में 1100 एकड़ भूमि पर माल ढुलाई के लिए लोजिस्टीक हब बनाया जा रहा है। इससे इलाके में जहां विकास को गति मिलेगी, वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। अपने दुबई दौरे के बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दुबई से अनेक बड़े उद्योगपति हरियाणा में निवेश के इच्छुक है। दिल्ली में 1200 एकड़ पर विकसित हो रहे ग्लोबल सिटी की तर्ज पर हरियाणा में भी बड़े उद्योगपतियों द्वारा पूंजी निवेश किया जाएगा, इसके लिए आगामी जनवरी माह में दुबई से उद्योगपति आकर हरियाणा सरकार के साथ मीटिंग करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पहले दिन से ही भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टौलरेंस की नीति को अपनाया हुआ है। विकास कार्यों के लिए बजट की कोई कमी नहीं है। प्रदेश में समान काम-समान विकास की नीति को क्रियांवित किया गया है। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
मनोहर लाल ने कहा कि वे अब तक 20 जिलों में दो-दो दिवसीय प्रवास के दौरान विकास कार्यों की समीक्षा कर चुके हैं। भिवानी और कुरूक्षेत्र जिलों को इस माह में कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक लगभग 3600 घोषणा की गई है, जिनमें से 2750 घोषणा पूर्ण हो चुकी है। इसके अलावा नये वर्ष में लगभग 1800 घोषणा प्रस्तावित है। एनएचएम कर्मियों की हड़ताल बारे पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह केंद्र सरकार का प्रोजेक्ट है, जिसमें प्रदेश का 40 प्रतिशत व केंद्र का 60 प्रतिशत अंशदान है। यदि इस संबंध में कोई अंतिम निर्णय लिया जाना है तो वह केंद्र सरकार द्वारा ही लिया जाना है। प्रदेश सरकार केंद्र सरकार को इस पूरी स्थिति से भी अवगत करवा देगी।
पत्रकारवार्ता में जिला के पत्रकारों ने एक मंच से प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई पत्रकार पेंशन योजना की मुक्तकठ से प्रशंसा की और इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद भी किया। इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, धीरज सेतिया, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, जिलाध्यक्ष वेद फुलां, पूर्व विधायक स्वतंत्र बाला चौधरी, भारत भूषण मिढ्ढा, डॉ. राम मेहता, कंवल चौधरी, महेश शर्मा आदि उपस्थित थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए ई-लर्निंग के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहें विद्यार्थी

सीएम फ्लाईंग ने गोदाम में मारा छापा, सरकारी मार्का लगे कट्टों में था गेहूं

सरकारी स्कूलों में भेजी गई 5 हजार डिक्शनरी—डा.आभीर