हरियाणा हिसार

रेलवे स्टेशन की रोशनी में पढ़े तो मिली कामयाबी

आदमपुर
90 के दशक में प्रदेश में बिजली की कमी थी। लंबे—लंबे कट लगने लगे थे बिजली के। शाम होते ही लोगों को बिजली के कट का ड़र लगने लगता। उस समय आदमपुर के राजकीय बहुतकनीकत संस्थान में भी रात को बिजली के कट लगने लगे। इंवेटर होते नहीं थे, तो कुछ विद्यार्थियों ने बिजली की खोज शुरु की। पता चला कि सब जगह बिजली के कट होने पर भी रेलवे स्टेशन पर बिजली रहती है। ऐसे में विद्यार्थियों के एक ग्रुप ने रेलवे स्टेशन पर आकर पढ़ना शुरु कर दिया। स्ट्रीट लाइट में पढ़ने वाले ये विद्यार्थी आज अपने जीवन में अपना—अपना मुकाम हांसिल कर चुके है। ऐसे ही रोचक किस्से आदमपुर राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में आयोजित विचार गोष्ठी में उभर कर सामाने आए।
रोहतक महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार एवं फार्मेसी के छात्र रहे जितेंद्र भारद्वाज ने इस दौरान कहा कि देश में आज युवाओं की भारी फौज है जिनको अपने पांवों पर खड़ा होने की आवश्यकता है। हुनरमंद युवा ही समाज व देश की उन्नति में अहम अपना योगदान दे सकता है। कार्यक्रम अध्यक्षता प्राचार्य डी.के. रावत ने की। रजिस्ट्रार ने कहा कि कामयाबी के लिए तीन ‘एच.’ की आवश्यक होती है। पहला हैंड यानि हाथ, दूसरा हैड यानि सिर और तीसरा हार्ट यानि दिल। आज देश में अनेक योजनाएं चल रही है जिसमें भागीदारी के लिए युवाओं का हुनरमंद होना जरूरी है। इस दिशा में पोलिटैक्निक विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने में अहम योगदान दे रहा है। यहां से निकले विद्यार्थी आज देश-प्रदेश के अलावा विदेशों में भी अपना परचम लहरा रहे है।

आदमपुर बहुुतकनीकी संसथान से 1991 फार्मेसी बैच से पासआऊट रजिस्ट्रार जितेंद्र भारद्वाज, दिल्ली के उद्योगपति धीरज कुमार, रेवाड़ी से स्कूल संचालक सुरेंद्र यादव और मैनेजमैंट के छात्र रहे भिवानी के वकील भूपेंद्र दहिया ने अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि करीब 28 साल पहले आदमपुर बहुतकनीकी संस्थान में पढऩे आए तो यहां उस समय बिजली कम रहती थी। रात को वे पढऩे के लिए रेलवे स्टेशन पर जाते और स्ट्रीट लाइट की रोशनी में पढ़ा करते थे। उन्होंने बताया कि वे जल्द ही आदमपुर संस्थान के लिए एलुमनी एसोसिएशन के साथ मिलकर जरुरतममंद छात्रों की प्लेसमैंट और उनकी मदद के लिए कार्य करेंगे। इस मौके पर प्राचार्य डी.के. रावत, प्राध्यापक राकेश शर्मा, बलवान सिंह, मोहित जिंदल, मनोज कुमार, विनोद कुमार आदि मौजूद रहे। ये भी पढ़े— पुरुषों से छीन ली उनकी सीट

Related posts

एचएयू में मौसमी सब्जियों की खेती विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 22 से

सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

नगर निगम प्रशासन के सहयोग से संस्थाओं ने गरीबों को राशन व खाना करवाया मुहैया