फतेहाबाद

हर्ष महता ने अपने जन्मदिन पर किया अनोखा काम, समाज ने किया हर्ष को सलाम

टोहाना (नवल सिंह)


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

अपने लिए सभी जीते है, लेकिन जो दूसरों के लिए जो जीता है—उसे दुनियां सलाम करती है। ऐसे ही टोहाना के हर्ष महता है, जो अपने प्रत्येक जन्मदिन पर थैलेसीमिया रोग पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान कैंप लगाते है। इसी कड़ी में सोमवार को फ्रैंड्स टू हेल्प संस्था के सहयोग से हर्ष महता ने रक्तदान कैंप लगाया। इस कैंप में बड़ी संख्या में महिला रक्तदाताओं ने भाग लिया। सभी रक्तदाताओं को मेडल और प्रस्तती पत्र देकर सम्मानित किया गया। जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

थैलेसीमिया रोग से ग्रस्त बच्चों को हर माह रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में फ्रैंड्स टू हेल्प संस्था और हर्ष महता के प्रयासों की कैंप में आने वाले सभी गणमान्य व्यक्तियों ने प्रशंसा की। समाजसेवी डा. शिव सचदेवा ने कैंप में पहुंचकर सभी रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया। नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

क्या है थैलेसीमिया रोग
थैलेसीमिया बच्चों को माता-पिता से अनुवांशिक रूप में मिलने वाला रक्त-रोग अर्थात जेनेटिक डिस्‍आर्डर होता है। इस रोग में शरीर की हीमोग्लोबिन निर्माण की प्रक्रिया में गड़बड़ी हो जाती है, जिसके चलते रक्तक्षीणता के लक्षण पैदा हो जाते हैं। बीटा चेंस के कम या बिल्कुल न बनने के कारण हीमोग्लोबिन गड़बड़ाता है। पत्रकारिकता के क्षेत्र में है तो जीवन आधार न्यूज पोर्टल के साथ जुड़े और 72 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए वार्षिक पैकेज के साथ अन्य बेहतरीन स्कीम का लाभ उठाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जिस कारण स्वस्थ हीमोग्लोबिन जिसमें 2 एल्फा और 2 बीटा चेंस होते हैं, में केवल एल्फा चेंस रह जाते हैं जिसके कारण लाल रक्त कणिकाओं की औसत आयु 120 दिन से घटकर लगभग 10 से 25 दिन ही रह जाती है। इससे प्रभावित व्यक्ति अनीमिया से ग्रस्त हो जाता है। इसमें रोगी के शरीर में खून की कमी होने लगती है जिससे उसे बार-बार खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

टोहाना का नागरिक अस्पताल हुआ बिमार!

सरकारी स्कूल में लव—अफेयर गाना फिल्माना पड़ा महंगा, कंपनी—डायरेक्टर और आयोजकों पर होगा मामला दर्ज

Jeewan Aadhar Editor Desk

2 पटवारियों ने किया महिला से रेप, मामले की जांच में लगी पुलिस