हिसार

पांच मिनट में हरियाणवीं पगड़ी बांधकर जीत लिए इनाम


आदमपुर,

ग्रामीण प्रतिभाओंं को मंच प्रदान करने के मकसद से राह क्लब हिसार व ग्राम पंचायत बीड़-ढंढूर हिसार की ओर से आयोजित उड़ान नामक खेलकूद प्रतियोगिता के तहत स्वतंत्रता सैनानियों के गांव ढंढूर में आयोजित खेल मुकाबलों मेंं क्षेत्र की पांच सौ से अधिक छात्राओं व महिलाओं ने अपना दमखम दिखाया। जिसमें रस्साकस्सी के मुकाबलों में जहां आंगनवाड़ी वर्कर्स व आशा वर्कर्स की संयुक्त टीम ने अध्यापिकाओं की टीम को हराया, वहीं बुर्जुगों की दौड़ में गांव के मिल्खा सिंह (हिम्मत सिंह) ने रिकार्ड समय में दौड़ पूरी कर सबको रोमांचित कर दिया, सतबीर ने दूसरा तो रामचन्द्र ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

यह जानकारी देते हुए राह ग्रुप फाउंडेशन की संरक्षक व महिला सशक्त्तिकरण परियोजना अधिकारी डा. ज्ञानवती बिश्रोई व गांव के सरपंच मनोज शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता राह क्लबों के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश सेलपाड़ व समाजसेवी प्रदीप सर्राफ व राष्ट्रीय सलाहकार सुदेश चहल ने की, जबकि मुख्यअथिति के तौर पर कर्नल डी. वी. नेहरा, डा. अनुराग बिश्रोई, आदमपुर मार्केट कमेटी के चेयरमैन सुखबीर डुडी व सुप्रीम एजुकेशन ग्रुप के निदेशक श्रवण कुमार मौजूद रहे।जीवन आधार जनवरी माह की प्रतियोगिता में भाग ले…विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीत सकते है हर माह नकद उपहार के साथ—साथ अन्य कई आकर्षक उपहार..अधिक जानकारी के लिए यहां क्ल्कि करे।

राह क्लब हिसार की ओर से आयोजित उड़ान कार्यक्रम के तहत महिलाओं के लिए मटका दौड़, साधारण दौड़, रस्साकस्सी व दूसरे प्रकार के मुकाबलों का आयोजन किया गया। जिसमें मटका दौड़ में बलविन्द्र कोर ने प्रथम तो बाला देवी ने द्वितिय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार लड़कियों की नींबू रेस में रानी ने प्रथम, अर्जना ने द्वितिय व ज्योति ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महिलाओं की सौ मीटर दौड़ में कांता ने पहला रोशनी ने दूसरा व परमेश्वरी देवी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। महिला बोरी रेस में कृृष्णा ने प्रथम, राधिका ने दूसरा तो जसनप्रीत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। महिला रस्साकस्सी में रीना की टीम प्रथम तो राजरानी टीम दूसरे स्थान पर रही। नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

लडक़ों की मेढक़ दौड़ में राहुल ने प्रथम, अनुज ने दूसरा तो अनीष ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। लडक़ों की गोला फेंक में प्रतियोगिता में मनोज ने सबसे दूर गोला फेंका तो वीरकर्ण, अनिल ने दमखम दिखाया। लडक़ों की बोरी रेस में विशाल ने प्रथम, सुमित पुत्र सतबीर ने दूसरा व सुमित पुत्र सुरेश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। पुरुषों के रस्साकस्सी के मुकाबलों में शहीद भगत यादगार समिति की टीम प्रथम रही तो रमेश की टीम ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। लडक़ों की दौड़ में (17 से 25 वर्ष) मनीष ने प्रथम, रविन्द्र ने दूसरा व वीरकर्ण ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सामान्य पुरुष दौड़ में राजू ने प्रथम, राजीव ने दूसरा तो अनिल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता को संपंन करवाने में कोच हरपाल सिंह सरसाना, अशोक कुमार पीटीआई, बीरबल इंदौरा पीटीआई, मास्टर विरेन्द्र सिंह, मास्टर राममेहर सिंह का खेल आयोजन करवाने में विशेष सहयोग रहा।
इस दौरान शहीद भगत सिंह यादगार समिति, हिन्दू संरकृति रक्षक मंच, श्री बाला जी युवा ग्रुप, एक्सपर्ट कम्प्यूटर सेवा समिति के शहीद भगत सिंह युवा क्लब बीड़- ढंढूर के पदाधिकारी व राह ग्रुप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य व पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

ढढूंर को बनाएंगे एनिमिया फ्री
इस दौरान मुख्यातिथि डा. अनुराग बिश्रोई ने गांव ढढूंर को एनिमिया मुक्त बनाने का अभियान चलाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि गांव की 30 फीसदी से अधिक बेटियों में खून की कमी है। इसके चलते वे खेल व शिक्षा में अपनी क्षमता के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाती। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, आगंनवाड़ी वर्कर्स व आशा वर्करों की मदद से गांव की बेटियों में खून की कमी दूर करने के लिए व्यापक अभियान चलाएगा।

50 फीसदी को मिला पहली बार मौका
राह क्लब हिसार की ओर से ऐतिहासिक ढंढूर आयोजित उड़ान नामक ग्रामीण खेल प्रतियोगिता के दौरान 50 फीसदी से अधिक ग्रामीण महिलाएं ऐसी थी, जिन्हें उनके जीवनकाल में पहली बार किसी बड़ी खेल प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिला है। गांव ढंढूर की रोशनी, रानी, कांता, बलविन्द्र कौर, बाला व संतोष के अनुसार टीवी पर दूसरों को खेलते हुए देखते थे, तो उनका भी मन करता था कि वे भी किसी खेल में हिस्सा लेकर अपना दमखम दिखाएं। मगर उन्हें जीवन में कभी मौका ही नहीं मिला। उनका दावा था कि अगली बार वे बेहत्तर तैयारी के साथ आएगी व अपने बच्चों को भी सभी प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेेने के लिए प्रेरित करेगी। पत्रकारिकता के क्षेत्र में है तो जीवन आधार न्यूज पोर्टल के साथ जुड़े और 72 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए वार्षिक पैकेज के साथ अन्य बेहतरीन स्कीम का लाभ उठाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।


पगड़ी बांध प्रतियोगिता रही आर्कषण का केन्द्र

डा. ज्ञानवती बिश्रोई के अनुसार राह क्लबों की इस ग्रामीण खेल प्रतियोगिता के दौरान हरियाणवीं पगड़ी बांधने की प्रतियोगिता को बहुत अधिक पंसद किया गया। प्रतिभागियों को इसके लिए पांच मिनट का समय दिया गया। सर्वाधिक सुन्दर पगड़ी बांधने वाले तीन ग्रामीणों को प्रथम, द्वितिय व तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

अधिकारियों की मनमानी के खिलाफ व्यापारियों ने की हड़ताल, भ्रष्टाचार का अड्डा बनी अनाज मंडी

‘मेरा पानी व मेरी विरासत’ को साबित करने में मददगार साबित होगी धान की सीधी बिजाई : केपी सिंह

स्वदेशी मेले में हुआ 108 कुंडीय राष्ट्र रक्षा महायज्ञ