हिसार

जन्म​दिन पर परिवार के तीन सदस्यों ने एक साथ रक्तदान करके मनाई खुुशी

डा. बलकार पूनिया व उनकी पत्नी के रक्तदान कार्यों से प्रभावित हुए युवा

हिसार,
किसी कार्य की शुरुआत घर से हो तो उसमें मिठास अलग ही होता है। इसी परंपरा को निर्वाह करते हुए गांव किरोड़ी निवासी पूनिया फार्म हाउस के मालिक डॉ. बलकर पूनिया के भतीजे एवं हिसार की न्यूज़ नवदीप कॉलोनी निवासी दीपक पूनिया, अंजू पत्नी दीपक, और प्रदीप कुमार पूनिया ने दीपक पूनिया के जन्मदिन पर आज हिसार के सामान्य में तीनों सदस्यों ने एक साथ रक्तदान किया।
डॉ. बलकार पूनिया के पुनिया के भतीजे प्रदीप पूनिया ने तो रक्तदान की शुरुआत अपनी शादी के दिन से की थी। यह परंपरा डॉ. बलकार पूनिया व उनकी पत्नी अमरजीत कौर ने अपने दोनों बच्चों के जन्मदिन पर शुरू की थी, दोनों अब तक 17बार रक्तदान कर चुके है। मिलन फॉउंडेशन संस्था की निदेशक एवं योग शिक्षिका अमरजीत कौर ने बताया कि परिवार के 9 सदस्य लगातार विशेष अवसरों पर रक्तदान करते हैं।
गांव किरोड़ी की सामाजिक कार्यकर्ता एवं मिलन फाउंडेशन की निदेशक अमरजीत कौर एवं उनके पति बलकार सिंह अपने व बच्चों जन्मदिन व विशेष खुशी के अवसर रक्तदान व पौधारोपण करते हैं। अमरजीत कौर ने बताया कि इस अभियान में 80 से ज्यादा लोग व 30 से अधिक दंपति जुड़े हुए है जो कि अपने बच्चों के जन्मदिन व विशेष अवसरों पर रक्तदान व पौधरोपण करते है और इस अभियान को लोगों का बहुत प्यार व सहयोग मिलता है। अमरजीत कौर ने बताया कि रक्त ऐसी चीज है जिसकी केवल मानव के दान से ही पूर्ति की जा सकती है अभी तक इसका कोई विकल्प नहीं बना है।
अमरजीत कौर ने बताया की देश मे प्रतिवर्ष लगभग 80 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है परंतु केवल 50 लाख रक्त ही मिल पाता है। हरियाणा की बात करें तो हर साल लगभग 2 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है और यह मांग प्रतिवर्ष बढ़ती रहती है। तकरीबन 50 हज़ार यूनिट रक्त कम राह जाता है। भारत में 3 सेकेंड में किसी न किसी को रक्त की आवश्यकता होती है और हर दिन दुनिया में चालीस हजार यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। हर 3 में से 1 व्यक्ति को जीवन में कभी न कभी रक्त की आवश्यकता पड़ती है। इनके पति बलकार सिंह भी समाजसेवा के लिए कई बार सम्मान्नित हो चुके है।
अमरजीत कौर को हरियाणा के तत्कालीन राज्यपाल डॉ ए.आर. किदवई महिला उत्त्थान के लिए राजभवन चंडीगढ़ में उत्कृष्ट चेतना पुरस्कार से समान्नित कर चुके हैं। इसके अलावा हरियाणा के मुख्यमन्त्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भी सम्मान्नित कर चुके है। ज़िला प्रशासन हिसार द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें 2 बार सम्मान्नित किया जा चुका है।

Related posts

विश्वास स्कूल के जूनियर छात्रों ने समूह नृत्य में दी शानदार प्रस्तुतियां

Jeewan Aadhar Editor Desk

जेजेपी नेता रमेश गोदारा के जमाई का निधन

टीबी को 2025 तक जड़ से खत्म करने का लक्ष्य लेकर काम करें अधिकारी : मीणा

Jeewan Aadhar Editor Desk