धर्म

ओशो : पद और भाषा

मैंने सुना है:एक अंधा भिखारी राह पर बैठा है। रात है। और राजा और उसके कुछ साथी राह भूल गए हैं। वे शिकार करने गए थे। उस गांव से गूजर रहे हैं। कोई और तो नहीं है, वह अंधा बैठा है झाड़ के नीचे: अपना एकतारा बजा रहा है। और अंधे के पास उसका एक शिष्य बैठा है। वह उससे एकतारा सीखता है ,वह भी भिखारी है। दोनों भिखारी हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

राजा आया और उसने कहा: सूरदासजी। फंला-फंला गांव का रास्ता कहां से जाएगा? फिर वजीर आया और उसने कहा:अंधे। फंला-फंला गांव का रास्ता कहां से जाता हैं? अंधे ने दोनों को रास्ता बता दिया। पीछे से सिपाही आया, उसने एक रपट लगायी अंधे को- कि ऐ बूढ्ढे। रास्ता किधर से जाता हैं? उसने उसे भी रास्ता बता दिया।

पत्रकारिकता के क्षेत्र में है तो जीवन आधार न्यूज पोर्टल के साथ जुड़े और 72 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए वार्षिक पैकेज के साथ अन्य बेहतरीन स्कीम का लाभ उठाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जब वे तीनों चले गए, तो उस अंधे ने अपने शिष्य से कहा कि पहला बादशाह था, दूसरा वजीर, और तीसरा सिपाही। वह शिष्य पूछने लगा:लेकिन आप कैसे पहचाने? आप तो अंधे हैं उसने कहा: अंधे होने से क्या होता है। जिसने कहा सूरदासजी, वह बड़े पद पर होना चाहिए। उसे कोई चिंता नहीं अपने को दिखाने की। वह प्रतिष्ठित ही है। लेकिन जो उसके पीछे आया, उसने कहा अंधे। अभी उसे कुछ प्रतिष्ठित होना है। और जो उसके पीदे आया,वह तो बिल्कुल गया-बीता होना चाहिए। उसने एक धप्प भी मारा। रास्ता पूछ रहा है और एक धप्प भी लगाया। वह बिल्कुल गयी-बीती हालत में होना चाहिए। वह सिपाही होगा।

आदमी जब बड़े पद पर होता है, तब वह यह भी मजा ले लेता है कहने का कि पद में क्या रखा है।
इसलिए बुद्ध कहते हैं:पहले तो ममता न हो। और इसका प्रमाण क्या होगा? जब ये चीजें छूट जाएं, तो शोक न हो। तभी असली बात पता चलेगी। दुख न हो। ममता नहीं थी, तो दुख हो ही नहीं सकता। ममता थी, तो ही दुख हो सकता है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

परमहंस संत शिरोमणि स्वामी सदानंद जी महाराज के प्रवचनों से—176

ओशो : इंसान और कुत्ता

कोरोना के कारण मंदिर के कपाट बंद हुए तो ट्रस्ट ने खोल दिए मानव सेवा के द्वार