हिसार

महाशिवरात्रि पर 31 हजार लड्डूओं का लगेगा महाभोग,सीसवाल धाम में मेले की तैयारी पूरी

आदमपुर (अग्रवाल)
महाशिवरात्रि पर आमतौर पर शिव भक्त बेलपत्र, भांग के पत्तों और बेर के साथ जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करते है, लेकिन अगर मीठे की बात करें तो बुंदी के लड्डू भगवान शिव को प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाते हैं। महाशिवरात्रि पर गांव सीसवाल स्थित प्राचीन शिवालय धाम में इस बार श्रद्धालुओं द्वारा करीब 31 हजार लड्डूओं का महाभोग लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जाने वाला इस महाभोग की चर्चा आदमपुर क्षेत्र में जोरों पर है। मंदिर में कई हलवाईयों व कारीगरों द्वारा लड्डूओं की 25 सवामणी तैयार की जा रही है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

हलवाईओं के अनुसार 1 क्विंटल में लड्डूओं की संख्या 2,500 है। साढ़े 12 क्विंटल भोग में करीब 31,250 लड्डूओं की संख्या बैठती है। मंदिर कमेटी के प्रधान घीसाराम जैन का कहना है कि इस मंदिर का शिवलिंग भारत के सबसे प्राचीन 4 मंदिरों में से एक है। शिवलिंग की लंबाई करीब 4 फीट है और अंदर की ओर भी इतनी ही होने का अनुमान है। ऐसे प्राकृतिक एवं असाधारण शिवलिंग कम ही देखने को मिलते हैं। शिवलिंग के चारों ओर लिखी शब्दावली एक विशेष भाषा में लिखी गई है, जो बहुत ही सूक्ष्म है और इसे सूक्ष्म आंखों से पढऩा नामुमकिन है। इन तमाम विशिष्टïताओं के चलते धार्मिक जगत में अपनी खास पहचान बना चुके इस मंदिर से जुड़े इतिहास को लिपिबद्घ करवाने की मांग शिव भक्त कई बार कर चुके हैं।

मेला संयोजक राकेश शर्मा ने कहा कि शिरात्रि के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं इन लड्डूओं को फलाहर के रूप में खा सकती हैं। वहीं इस बार भी हर वर्ष की भांति सोमवार 12 फरवरी को रात्रि कांवडिय़ों द्वारा कांवड़ें चढ़ाई जाएगी और जागरण का आयोजन किया जाएगा। अगले दिन महाशिवरात्रि पर 13 फरवरी को विशाल मेेले का आयोजन होगा। इस मौके पर मंदिर के पुजारी मनोजचंद्र शर्मा, रोहताश अग्रवाल, श्री खाटू श्याम सालासर बालाजी सेवा समिति के प्रधान सतबीर गोयल, मुकेश गोयल, कृष्ण भादू, प्रभात गोयल, विकास सिंवर, संजय गोदारा, रोहताश काकड़, विनोद आदि मौजूद रहे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

जजना नेता विनय वत्स ने गऊओं के लिए हरे चारे का किया प्रबंध

Jeewan Aadhar Editor Desk

गति और संतुलन से जाना अनुशासन

देवी देवताओं की भक्ति से मन को मिलती शांति : बजरंग गर्ग