हिसार

अब सातों महाद्वीपों की सेवन समिट को फतह करेगी अनिता कुंडू

हिसार,
सेवन समिट में शामिल माउंट एवरेस्ट को नेपाल और चाइना दोनों तरफ से फतह करने वाली भारत की पहली महिला माउंटेनियन का खिताब हासिल करने वाली अनिता कुंडू का लक्ष्य अब पूरी सेवन समिट पार करना है। अनिता कुंडू अपना यह सफर मार्च माह से शुरू करेगी और ऐसा हो जाता है तो यह देश की पहली महिला होगी जिसने सेवन समिट पार कर दिए हो। इस चुनौती को पार करने में करीब डेढ़ वर्ष का समय और करीब डेढ़ करोड़ रुपये का खर्च आएगा। हालांकि अभी तक कोई स्पोंसर नहीं मिला है। यह जानकारी अनिता कुंडू ने शनिवार को हिसार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। एक सवाल के जवाब में अनिता कुंडू ने बताया कि माउंट एवरेस्ट फतह करने पर काफी चोटियां पहले फतह करनी होती हैं और कोर्स भी करना होता है जिस पर 30 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक खर्च आ जाता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

हुड्डा सरकार के दौरान 15 लाख रुपये की सहायता देने की नीति बनाई गई थी लेकिन मौजूदा सरकार में इसको वापस ले लिया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने हरसंभव सहायता देने और खेल नीति के तहत डीएसपी के पद पर पदोन्नति देने का आश्वासन दिया है। यहां बता दें कि अनिता कुंडू ने माउंट एवरेस्ट को वर्ष 2013 में नेपाल की तरफ से और वर्ष 2017 में चाइना की तरफ से पार किया था। वर्ष 2015 में भी चाइना की तरफ से एवरेस्ट फतह का प्रयास किया था लेकिन भूकंप के कारण यह सफल नहीं हो सका।
13 साल की उम्र से ही बना लिया था पहाड़ जैसा जज्बा
मूल रूप से उकलाना के फरीदपुर गांव की रहने वाली अनिता कुंडू की जिंदगी की कहानी की बात करें तो यह भी पहाड़ों को शिकस्त देने जैसी रही है। दरअसल, अनिता जब 13 साल की थी तो इनके पिता ईश्वर कुंडू का एक दुर्घटना में देहांत हो गया था। इसके कारण अनिता की बॉक्सिंग छूट गई। जैसा ग्रामीण क्षेत्रों में होता है, परिवार के अन्य लोग उनकी जल्दी शादी करवाना चाहते थे लेकिन अनिता ने जैसे-तैसे उनको मनाया और पूरे परिवार की जिम्मेदारी खुद पर ली।

नौकरी करनी है तो जीवन आधार प्रबंधक बने और 70 हजार रुपए मासिक वेतन तक पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

खेतीबाड़ी और पशुपालन से अनिता ने परिवार पाला और वर्ष 2008 में हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल भर्ती हो गई। इसके बाद वर्ष 2013 में जब नेपाल की तरफ से माउंट एवरेस्ट फतह की तो प्रदेश सरकार ने इनको सब इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति दे दी। इस दौरान अनिता कुंडू ने अपने छोटे भाई सुरेंद्र कुंडू, दो छोटी बहनों रविंद्र व सुशील को पढ़ाया व इनकी शादी की। सुरेंद्र कुंडू इस समय वेटरनरी सर्जन हैं और अनिता कुंडू करनाल के सिविल लाइन थाने में एडिशनल एसएचओ के पद पर कार्यरत है। इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नति लंबित है वहीं सरकार ने सीधे डीएसपी पद पर पदोन्नति देने का आश्वासन दिया हुआ है।
यह है सातों महाद्वीप की यह सेवन समिट
सेवन समिट में सातों महाद्वीपों की एक-एक सबसे ऊंची चोटी शामिल है। इनको सबसे पहले 30 अप्रैल, 1985 को रिचर्ड बास ने फतह किया था। इसमें एशिया की नेपाल व चाइना की तरफ से हिमालय पर्वत की माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर या 29 हजार, 29 फुट), साउथ अमेरिका की एंडीज पर्वत शृंखला की अर्जेटिना स्थित एकोनकागुआ (6961 मीटर या 22 हजार, 838 फुट), नॉर्थ अमेरिका की एलास्का रेंज की यूनाइटेड स्टेट स्थित मैककिनले (6194 मीटर या 20 हजार, 322 फुट), अफ्रीका की तंजानिया स्थित किलीमंजारो (5895 मीटर या 19 हजार, 341 फुट) शामिल हैं। इनके अलावा यूरोप के कॉकेसस पर्वत शृंखला की रसिया स्थित माउंट एलब्रस (5642 मीटर या 18 हजार, 510 फुट), अंटार्टिका की सेंटिनल पर्वत शृंखला की माउंट विंसन (4892 मीटर या 16 हजार, 50 फुट), ऑस्ट्रेलिया की इंडोनेशिया स्थित सुदिर्मन पर्वत श्रंखला की पंकैक जया (4884 मीटर या 16 हजार, 24 फुट) शामिल हैं।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

पुलवामा शहीदी दिवस पर आर्यनगर में लगाया रक्तदान शिविर

Jeewan Aadhar Editor Desk

बनभौरी धाम ट्रस्ट ने भिवानी, दादरी व महेन्द्रगढ़ में भिजवाई राशन किट

रोडवेज कर्मचारी एवं जनता एक-दूसरे के पूरक : दलबीर किरमारा