हिसार

एक तनाव देता सौ बीमारियों को दस्तक : डा.निलेश चरंपे

हिसार,
पुलिस अधीक्षक शिवचरण के दिशा निर्देशन में पुलिस लाइन स्थित ऑफिसर्स मैस एक तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। एक दिवसीय तनाव मुक्त सेमिनार के दौरान महाराष्ट्र से पहुंचे नेशनल एजुकेशन एनजीओ के डा.निलेश चरंपे ने पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक तनाव सौ बीमारियों को दस्तक देता हैं। हम तनाव मुक्त जीवन कैसे जीएं। अगर तनाव में रहकर अपनी जीवन शैली जीएंगे तो स्वास्थ्य को नुकसान देंगे। इसलिए दिन भर के कामों के साथ साथ अपने शरीर को भी समय दें।
डा. निलेश ने बताया कि मानसिक तनाव को खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन उसे कम जरूर किया जा सकता हैं और कम करने के लिए कहीं दूर या बाहर नहीं जाना बल्कि आपके अपने घर में ही अनेक प्राकृतिक उपाय हैं, जिनसे तनाव को कम कर सकते हैं। जीवन पहला सुख निरोगी काया होना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए मनुष्य को चाहिए कि वह अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे। इसके लिए डॉक्टर नीलेश ने मुख्यत: 6 मूल टिप्स दिए जिनमें सुबह की सैर, योगासन, प्राणायाम, एक्युप्रेशर, हर्बल रेडमी, मैग्नेट थेरेपी या फिजियोथैरेपी शामिल है। दवा मुक्त जीवन कैसे जिया जाए उसके लिए सतर्क होकर प्राणायाम, योग, ध्यान, प्रात: सायं सैर करना, संगीत सुनना, परिवार के सदस्यों के साथ ज्यादा समय बिताना, मेडीटेशन करना जिससे शरीर, दिमाग व आत्मा का स्थिर बनाए रखना जरूरी हैं।
हिसार पुलिस की ओर से डीएसपी अमरजीत सिंह ने हिसार पुलिस की ओर से धन्यवाद किया। इस अवसर पर डीएसपी अमरजीत सिंह के अलावा डीएसपी अशोक कुमार, सभी एसएचओ, आईटी सेल प्रभारी हरीश खत्री, थानों में नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर, पुलिस प्रवक्ता हरीश भारद्वाज सहित सैकड़ों पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस सेमिनार का भरपूर लाभ उठाया।

Related posts

पाई—पाई करके कमलापती ने जोड़े पैसे, ठग चार फोन करके ले उड़ा मेहनत की कमाई

ना मंत्रीमंडल में फेरबदल होगा और ना ही संगठन में—सुभाष बराला

हिसार जिले में अब पोस्टमैन निकला कोरोना पॉजिटिव