देश

रेलवे ने शुरू किया नया सिस्टम, टूर के लिए स्पेशल ट्रेन-कोच की होगी ऑनलाइन बुकिंग

नई दिल्ली,
अगर मैरिज पार्टी, एजुकेशनल टूर या तीर्थ यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन और कोच बुक कराना चाहते हैं तो आपको अब रेलवे अफसरों के पास नहीं जाना होगा। रेलवे बोर्ड ने ऐसी बुकिंग के लिए ऑनलाइन सिस्टम शुरू करने का फैसला लिया है। पिछले दिनों जारी हुए सर्कुलर के मुताबिक, अब कोई भी पैसेंजर स्पेशल ट्रेन, कोच, सैलून को फुल टैरिफ रेट (एफटीआर) पर आरईआरसीटीसी के सिंगल विंडो बुकिंग सिस्टम के जरिए बुक करा सकता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

ट्रेन बुक करने के लिए 50 हजार सिक्युरिटी डिपॉजिट
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस तरह की ऑनलाइन बुकिंग पर कुल किराए का 5 फीसदी चार्ज वसूला जाएगा। साथ ही पैसेंजर्स को 30 फीसदी सर्विस चार्ज भी देना होगा। 18 कोच वाली स्पेशल ट्रेन बुक कराने के लिए 50 हजार रुपए सिक्युरिटी के तौर पर जमा भी करने होंगे।

फिलहाल क्या सिस्टम है?
अभी स्पेशल ट्रेन या कोच बुक कराने के लिए पैसेंजर्स को संबंधित चीफ बुकिंग सुपरवाइजर या स्टेशन मास्टर के पास जाना होता है। जिस स्टेशन से सफर शुरू करना है वहां बुकिंग के लिए आवेदन और पैसेंजर्स की डिटेल देनी पड़ती है। नियमों के हिसाब से किराया जमा करने के बाद रेलवे अफसरों की ओर से एक स्पिल दी जाती है, जिस पर यूनिक एफटीआर नंबर लिखा होता है।

सिस्टम में बदलाव की जरूरत थी: अफसर
रेलवे के एक सीनियर अफसर ने बताया कि अभी बुकिंग का सिस्टम काफी बोझिल है। इसमें बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही थी। ज्यादातर बुकिंग ट्रैवल एजेंसी के जरिए की जाती है। इनमें कंपनियों के कर्मचारियों की ट्रिप, स्कूल या एजुकेशनल टूर के लिए बुकिंग की जाती है।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

YouTube GO से स्लो इंटरनेट पर भी देख पाएंगे विडियो

Jeewan Aadhar Editor Desk

दलित लड़की के सिर के बाल उखाड़े, कान और अंगुली भी काटी

यदि कोर्ट हस्तक्षेप करती रहेगी तो परीक्षाओं की विश्वसनीयता को नुकसान होगा : सुप्रीम कोर्ट