हिसार

जी.पी.डी.पी. के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई विभागों ने दिखाई रुचि

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में सोमवार को ग्राम पंचायत विकास योजना (जी.पी.डी.पी.) के तहत 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। पहले चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आदमपुर पंचायत समिति की चेयरपर्सन सुमित्रा भादू ने किया। कार्यक्रम में हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के प्रशिक्षक बलवान सिंह और जसविंद्र सिंह ने पंच व सरपंचों के अलावा अनेक विभागों से पहुंचे कर्मियों को ग्राम पंचायत विकास योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सवैंधानिक संसोधन, हरियाणा पंचायतीराज अधिनियम, ग्राम सभा, ग्राम पंचायत की बैठक व कार्यों के बारे में जानकारी दी।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जी.पी.डी.पी. के उद्देश्य, नागरिक सेवाओं की स्थिति, आजीविका के साधन, गांव में संस्थाओं की स्थिति के बारे मेें बताया गया। इसके अलावा बेस लाइन सर्वे, सामाजिक मानचित्र, ट्रांजैक्ट वाक, वार्ड सभा की बैठक करना, ग्राम सभा की मीटिंग में लिखवाना, थर्ड प्लान प्लस, सोफ्टवेयर एप्लीकेशन और जिला समाज कल्याण की योजनाओं के बारे में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। इस मौके पर सरपंच जगदीश भादू, प्रीतम सिंह, सरोज बाला, अजमा देवी, सीताराम, रेणू बाला, रजनी, पटवारी भजनलाल, ग्राम सचिव प्रवीण कुमार, रमेशचंद्र, चंद्रकांता, संदीप आदि मौजूद रहे।
अनेक विभागों ने नही ली दिलचस्पी
पहले दिन ग्राम पंचायत जवाहर नगर, खैरमपुर, चूली कलां, मोठसरा, असरावां, चबरवाल, महलसरा, मोहब्बतपुर व ढाणी मोहब्बतपुर के पंच-सरपंचों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में पंच-सरपंचों के अलावा ग्राम सचिव, जनस्वास्थ्य विभाग, हलका पटवारी, लाइनमैन आदि ने शिरकत की। लेकिन पहले ही दिन अनेक विभागों के कर्मियों ने कोई दिलचस्पी नही ली। इनमें कृषि विभाग से ए.डी.ओ., पशुपालन विभाग से वी.एल.डी.ए., महिला एवं बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी वर्कर, स्वास्थ्य विभाग से ए.एन.एम., स्कूल इंचार्ज और वन विभाग से फोरेस्ट गार्ड शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि सरकार की हिदायतों के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम में करीब 10 विभागों को निमंत्रण दिया गया था। अब अनुपस्थित रहने वाले विभाग के खिलाफ कार्यवाही के लिए सरकार को लिखा जाएगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आदमपुर में तेल मिल मालिक ने लगाया आढ़ती को 15 लाख का चूना,मामला दर्ज

परिजात चौक पर धरने पर बैठे 5 गांवों के ग्रामीणों ने सरकार को दी चेतावनी

रेलवे ट्रैक पर मिला दस्तावेजों से भरा बैग…