देश

BSF जवान का वेतन कटने पर पीएम ने दी दखल, वापस लिया गया आदेश

नई दिल्ली,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के साथ ‘माननीय’ और ‘श्री’ न लगाने के चलते बीएसएफ के जवान का वेतन कटने की घटना पर पीएम मोदी ने आपत्ति जताई है। पीएम मोदी ने इस आदेश को तुरंत वापस लेने के निर्देश दिए हैं।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

दरअसल, नियमित अभ्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति ‘असम्मान’ दिखाने वाले एक जवान को बीएसएफ ने सात दिन की वेतन कटौती का दंड दिया था। लेकिन प्रधानमंत्री ने बुधवार को बीएसएफ को निर्देश दिया कि वह तत्काल यह आदेश वापस ले जिसके बाद जवान को राहत मिली।

बता दें कि पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में तैनात बीएसएफ की 15वीं बटालियन के कॉन्स्टेबल संजीव कुमार को उनके कमांडिंग अफसर (सीओ) ने 21 फरवरी को सुबह के अभ्यास के दौरान ‘मोदी प्रोग्राम’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने का ‘दोषी’ पाया था। इकाई के सीओ कमांडेंट अनूप लाल भगत ने आदेश जारी कर प्रधानमंत्री के प्रति असम्मान जताने के लिए जवान पर सात दिन का वेतन जुर्माना लगाया था।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने इन पर नाराजगी जाहिर की है और बल को निर्देश दिया कि वह दंड को तत्काल वापस लें। आदेश को रद्द कर दिया गया और मामले से विवेकपूर्ण तरीके से नहीं निबटने के लिए संबद्ध कमांडेंट को आगाह किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि जीरो परेड या अपनी आधिकारिक गतिविधियों के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी देने वाली रिपोर्टिंग असेंबली के दौरान जवान ने एक कार्यक्रम का जिक्र किया जिसमें वह शामिल हुआ था। इस कार्यक्रम को उसने ‘मोदी कार्यक्रम’ कहा।

उन्होंने बताया कि सीओ ने प्रधानमंत्री के प्रति जवान के इस संदर्भ को अनुचित पाया और उसके खिलाफ जांच का आदेश दिया। अधिकारियों ने बताया कि जांच एक दिन में पूरी हो गई और इसमें कॉन्स्टेबल कुमार को दोषी माना गया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री के घर से सोने—चांदी के जेवर व नगदी चोरी

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की शिकायत पुलिस मेंं दी

मंत्री की सेक्स CD निकली फर्जी, CBI ने चार्जशीट में किया खुलासा

Jeewan Aadhar Editor Desk