फतेहाबाद

बेस्ट विलेज बनगांव की लड़कियों को उपायुक्त ने किया सम्मानित

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
बेटियों को बचाने तथा पढ़ाने में जो ग्राम सराहनीय एवं उत्कृष्ठ कार्य करेगी, उन संबंधित ग्राम पंचायतों को आगामी 15 अगस्त के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा जो भी नागरिक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्वच्छता, शिक्षा आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करेंगे, उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा। यह बात उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने सोमवार को लघु सचिवालय के प्रांगण में बेस्ट विलेज अवार्ड स्कीम के तहत बेटियों को सम्मानित करने उपरान्त कही। इस मौके पर सीएमओ डॉ. मनीष बंसल, एसडीएम सतबीर सिंह जांगु, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज व सम्मानित होने वाली बेटियों के अभिभावकगण मौजूद थे।
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लिंगानुपात में सुधार के लिए महत्वाकांक्षी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान सहित अनेक जनहित की योजनाएं लागू की गई है, जिनके माध्यम से लोगों को लिंगानुपात बारे जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रोग्राम के तहत बेस्ट विलेज अवार्ड स्कीम भी चलाई जा रही है। योजना के तहत जिस गांव की जनसंख्या 5000 से ज्यादा होती है तथा जिले में सर्वाधिक लिंगानुपात होता है, उस गांव की 10वीं कक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाली लड़कियों को प्रोत्साहन के रूप में एक लाख 50 हजार रुपये की राशि ईनाम के तौर पर दी जाती है। डॉ. हरदीप सिंह ने बताया कि वर्ष 2017 में जिला फतेहाबाद के गांव बनगांव का लिंगानुपात 1545 तथा इसकी जनसंख्या 5524 है। इसलिए योजना के तहत गांव बनगांव को बेस्ट विलेज अवार्ड स्कीम के तहत चुना गया है। उन्होंने सम्मानित होने वाली बेटियों व उनके अभिभावकों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की।
इनको किया सम्मानित
गांव बनगांव का बेस्ट विलेज अवार्ड स्कीम के तहत होने पर गांव की लडक़ी चिरांशु शर्मा पुत्री दलीप सिंह, रवीना पुत्री रमेश कुमार, अंजली पुत्री भरत सिंह, अमन पुत्री विपिन व रेनू देवी पुत्री सुरेन्द्र कुमार का 10वीं कक्षा का परिणाम 10 सीजीपीए रहने पर सोमवार को उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने सम्मानित किया। सीएमओ डॉ. मनीष बंसल ने बताया कि इन सभी होनहार लड़कियों को 30-30 हजार रुपये की राशि के चैक प्रदान किए गए है।
उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह के आदेशनुसार आगामी समय में आयोजित होने वाली जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में इन बेटियों को समिति के चैयरमेन एवं मंत्री द्वारा भी सम्मानित किया जाएगा। सीएमओ ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए प्रशासन व सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए है, जिनके सकारात्मक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए जो भी व्यक्ति सूचना देगा उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा और उसे एक लाख रुपये की राशि ईनाम के तौर पर प्रदान की जाएगी।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

जवाहर नवोदय विद्यालय खारा खेड़ी में विश्व वानिकी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

जिंदगी की जगह चुनी मौत की राह—विडियों देखें

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी