फतेहाबाद

भारत में महिला की साक्षरता दर कम

टोहाना (नवल सिहं )
स्थानीय खण्ड विकास एवं पंचायत विभाग के कार्यालय में हरियाणा विकास संस्थान (नीलोखेड़ी) पंचायत साक्षरता अभियान के तहत खण्ड स्तर पर ग्राम पंचायत की महिला सरपंचों व पंचो के लिए एकदिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इसके मुख्य अतिथि नीलोखेड़ी संस्थान के ट्रेनर बलवान सिंह थे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य निरक्षरता ख़ासकर महिलाओं में कम करना है। क्योंकि भारत की आबादी का एक तिहाई हिस्सा अभी भी निरक्षर है और महिलाओं की ज्यादातर आबादी अभी भी पढ़—लिख नहीं पाती। भारत में अशिक्षित लोगों की संख्या दूसरे देशों से ज्यादा है, जो सरकार के सामने बड़ी चुनौती भी है । इसलिए हमारे देश में शिक्षा का प्रसार ज्यादा से ज्यादा करने के लिए भारत सरकार द्वारा बहुत सारे अभियान चलाए जा रहे हैं। इनमें सर्व शिक्षा अभियान, मीड डे मील योजना और स्वच्छता मिशन चलाए जा रहे हैं। दिन भर दिन शिक्षा के लिए कड़े प्रयास किए जा रहे हैं, क्योंकि एक अनपढ़ आदमी खुद का भला नहीं सोच सकता। वह राष्ट्र के विकास में क्या योगदान देगा।
उन्होंने बताया कि शिक्षा एक वरदान है। निरक्षरता एक अभिशाप है। हम सभी को इस दिशा में सोचना चाहिए। साक्षरता विकास का प्रतीक है। किसी देश की उन्नति वहां के लोगों पर निर्भर करती है। उस देश के लोग शिक्षित होंगे, तो देश मे हर तरह प्रगति और उन्नति होगी। अगर वहां के लोग अशिक्षित होंगे तो वहां विकास संभव नहीं हो सकता। कार्यक्रम में ब्लॉक कॉर्डिनेटर कृष्ण कुमार, ग्राम सचिव रमेश कुमार, सुरेंद्र, सत्य कुमार, नवीन किशोर व विभिन्न गांव की महिला पंच व सरपंच उपस्थित थी ।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

जेएनवी खाराखेड़ी में कक्षा 9वीं में प्रवेश (लेटरल एंट्री) के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित : डीसी

कर्म का फल मिलना निश्चित, इसलिए सदैव ​अच्छे कर्म करें : डा. मधु बिश्नोई

किसान अपनी फसल को सुखाकर ही अनाज मंडी व खरीद केंद्रों में लाएं : डीसी