हिसार

नेट परीक्षा : 149 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल करके बनाया रिकार्ड

हिसार।
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् (आईसीएआर) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (नेट) में बड़ी सफलता हासिल की है। हाल ही में आयोजित हुई इस परीक्षा में विश्वविद्यालय के 149 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल करके एक रिकार्ड स्थापित किया है।
इसके अतिरिक्त इस विश्वविद्यालय के 79 विद्यार्थियों ने कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड की प्री-एग्रीकल्चरल रिसर्च साइंटिस्ट परीक्षा भी उत्तीर्ण की है। यह विद्यार्थी अब विष्वविद्यालयों एवं कालेजों में सहायक प्रोफैसर बनने की पात्रता के लिए अंतिम परीक्षा में बैठ सकेंगें। यह शायद पहला अवसर है जबकि इस विश्वविद्यालय के इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने उपरोक्त परीक्षाओं में सफलता पाई है। इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने वालों में हकृवि के एग्रीकल्चर, होम साइंस, बेसिक साइंस तथा एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग कालेजों के विद्यार्थी शामिल हैं।
इन विद्यार्थियों का कहना है कि उनकी इस सफलता में इस विश्वविद्यालय के उच्च शैक्षणिक मानकों तथा उम्दा ढांचागत सुविधाओं के अतिरिक्त यहां के शांत माहौल का मुख्य योगदान है। यहां उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. केपी सिंह के दिशा निर्देश में हाल ही में यह जूनियर व सीनियर रिसर्च फैलो, नेट तथा एआरएस जैसी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने के लिए एक सैंटर ऑफ एक्सेलैंस की भी स्थापना की गई है। उधर, कुलपति ने उपरोक्त परीक्षाओं में सफल हुए विद्यार्थियों को बधाई दी तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने इन विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने वाले शिक्षकों की भी प्रशंसा की।

Related posts

एचएयू में 3424 परीक्षार्थियों ने दी प्रवेश परीक्षा

आदमपुर में छत से गिरने पर अधेड़ की मौत

पीएलए सेक्टर की समस्याओं को लेकर कोर्ट पहुंची सेक्टर की महिलाएं