हिसार

ईआरओ-नेट से घर बैठे भी बनवा सकते हैं वोट

हिसार।
एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके प्रत्येक व्यक्ति का नया वोट बनाने, मृत व स्थान छोड़कर जा चुके व्यक्तियों के वोट काटने तथा मतदाताओं के विवरण में किसी भी प्रकार की शुद्धि के लिए चुनाव आयोग द्वारा 1 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।
यह बात चुनाव आयोग की मास्टर ट्रेनर, डिप्टी डीईओ व सीटीएम शालिनी चेतल ने आज लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने की। इस दौरान बरवाला एसडीएम पृथ्वी सिंह, रोडवेज जीएम केआर कौशल व चुनाव तहसीलदार जयवीर सिंह सहित कई विभागों के अधिकारी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
श्रीमती चेतल ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा 1 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाकर 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति, विशेषकर लड़कियों व महिलाओं के वोट बनाए जाएंगे। इसके तहत एक तरफ जहां बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर नए वोट के लिए फार्म भरवाएंगे, वहीं कॉलेजों व शिक्षण संस्थाओं में विशेष शिविर लगाकर 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान आयोग का फोकस ऐसी महिलाओं पर रहेगा जिनके वोट शादी से पहले यह सोचकर नहीं बनवाए गए कि उनके वोट ससुराल वाले बनवा लेंगे। इसी प्रकार कॉलेज की लड़कियों को भी यह समझाया जाएगा कि शादी उपरांत वोट को किसी भी स्थान पर शिफ्ट करवाना बहुत आसान है।
ईआरओ नेट से घर बैठे बनेंगे वोट
सीटीएम बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा ईआरओ-नेट की नई सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत पूरे देश के मतदाताओं की सूची में एकरूपता आएगी और कोई व्यक्ति देश के किसी भी हिस्से में बैठकर अपने वोट की जानकारी प्राप्त कर सकता है। अब कोई व्यक्ति घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल से ऑनलाइन नया वोट बनवाने, वोट कटवाने अथवा किसी अशुद्धि को सही करवाने के लिए आवेदन कर सकता है।
राजनीतिक दलों से सहयोग का आह्वान
उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे जुलाई में चलाए जाने वाले विशेष अभियान के दौरान बीएलओ की मदद करें और मृत व स्थान छोड़कर कहीं ओर जा चुके व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों से कटवाएं। राजनीतिक दल अपने प्रतिनिधियों को बीएलओ के साथ लगाकर अब तक वोट बनवाने से वंचित पात्र व्यक्तियों के वोट भी बनवाएं ताकि सभी लोगों के वोट बनवाने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
दो रविवार लगेंगे विशेष कैंप
सीटीएम शालिनी चेतल ने बताया कि विशेष अभियान के दौरान 9 व 23 जुलाई के रविवारों को सभी बीएलओ अपने-अपने बूथों पर शिविर लगाकर लोगों से दावे व आपत्तियों के फार्म भरवाएंगे। बीएलओ की बूथोंं पर मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा बूथों का निरीक्षण भी किया जाएगा। उन्होंने सहायक निर्वाचक पंजीन अधिकारियों को अपने-अपने अधीन सभी बीलएओ की वर्कशॉप अभियान शुरू होने से पहले आयोजित करने को कहा ताकि उन्हें अभियान के विषय में पूर्ण जानकारी हो सके।
एडीसी ने लिए सुझाव
बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने कहा कि चुनाव के अवसर पर होने वाले झगड़ों को निपटाने का सबसे सही समय अभी है। यदि सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मृत व्यक्तियों के वोट कटवाने तथा गलत विवरणों को ठीक करवाने में बीएलओ की मदद करें तो झगड़ों की आशंका समाप्त हो जाएगी। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए और उनके संबंध में उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।
इस अवसर पर कांग्रेस से गजे सिंह, बसपा के जिला प्रभारी बलराज सातरोड़, जिलाध्यक्ष डॉ. राजकपूर पाली, सतबीर छिंपा, सीपीआई (एम) से जयसिंह पूनिया, रामेश्वर, इनेलो से राजेंद्र लितानी, अमित बूरा व बजरंग इंदल के अलावा डीडीपीओ, इलेक्शन कानूनगो सतबीर सिंह, रामचंद्र, कर्मपाल, राजपाल व स्नेह कुमार सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Related posts

सब्जियों की कास्त व नर्सरी उत्पादन से अन्य फसलों की तुलना में मिल सकता ज्यादा मुनाफा

पेट्रोल पंप संचालक पर फायर, बाल—बाल बचा

आदमपुर क्षेत्र में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी