हिसार

240 बेटियां बनेगी हुनरमंद,बेटियों को बुटिक व ब्यूटी पार्लर का दिया जाएगा प्रशिक्षण

हिसार,
लाडलियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से जिले के आधा दर्जन स्थानों पर 90 दिवसीय बुटिक पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसके तहत आईटीआई ट्रेंड स्टाफ व राह ग्रुप का विशेष ट्रेंड स्टॉफ हिसार जिले की बेटियों को उनके क्षेत्र के आस-पास ही प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यह जानकारी देते हुए राह क्लब हिसार के अध्यक्ष राजबीर दूहन व हांसी क्लब के अध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल के अनुसार हिसार शहर में आजाद नगर व मिलगेट क्षेत्र, बरवाला शहर, हांसी शहर सहित दो अन्य स्थानों पर प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किये जाएंगे। जिनमें एक जून से कक्षाएं आरंभ होगी।

उनके अनुसार चार स्थानों का चयन हो चुका है, जबकि शेष दो केन्द्रों क लिए इच्छुक अभ्यार्थियों की संख्या के आधार पर यह प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध होगी। इस अभियान के तहत बेटियों को उनके घर के आस-पास ही यह प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्राओं/महिलाओं के लिए किसी भी प्रकार की वर्ग/ जाति या आय की कोई सीमा नहीं है। हालांकि उनके लिए आयु सीमा 14 से 45 वर्ष रखी गई है।

लड़कियों या महिलाओं को अपनी पहचान से संबंधित कोई भी दो दस्तावेज व दो पासपोर्ट साईज फोटो जमा करवाना होगा। संस्था की ओर से तय सीटों से अधिक आवेदक होने की स्थिति में 5 फीसदी सीटें विधवा/तलाकशुदा महिलाओं या बेसहारा लड़कियों के लिए आरक्षित होगी।

इस प्रशिक्षण शिविर में जहां बुटिक में पहले बेसिक व उसके बाद एंडवास कोर्स करवाया जाएगा। जबकि ब्यूटी पार्लर ट्रेंनिंग कार्यक्रम में थे्रडिंग, वैक्स, मैनीक्योर, पैडीक्योर, 10 हेयर स्टाईल, नेल पॉलिस, कटिंग, हेयर स्टाईल, साड़ी पहनना, मेहन्दी लगाना, फेसीयल, मेक-अॅप, ब्लीचिंग सहित प्राकृतिक तरीकों मेक-अॅप करना सिखाया जाएगा। साथ ही ब्यूटी पार्लर से जुड़ी अन्य जानकारी प्रदान की जाएगी।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

प्राध्यापक राकेश शर्मा को जिला प्रशासन ने किया सम्मानित

उकलाना में जनता को एक ही छत के नीचे मिलेंगी 30 विभागों की सेवाएं : एसडीएम

नेशनल थ्रो बाल जूनियर चैम्पियनशिप में प्रदेश की टीम ने जीता गोल्ड