हिसार

सुभाष बराला ने आंकड़ों के साथ दिया केंद्र सरकार के 4 सालों के कामों का ब्यौरा

हिसार,
केंद्र सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में लागू की सभी विकास व जनकल्याणकारी योजनाओं का केंद्र बिंदु अंत्योदय एवं भारत गौरव को रखा है। जहां अत्योदय योजना के तहत हर गरीब व्यक्ति का जीवन स्तर ऊंचा उठाकर उसको देश के नागरिक होने का अहसास कराना है, वहीं भारत गौरव के तहत दुनियां में देश को सिरमोर बनाना है। यह बात बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने आज स्थानीय फ्लेमिंगो टूरिस्ट कॉम्पलैक्स में एक प्रेसवार्ता के दौरान कही। वे आज यहां केंद्र सरकार के सफलतम चार वर्ष पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियों का लेखाजोखा प्रस्तुत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीबों की आर्थिक व्यवस्था में सांझीदारी करने के उद्देश्य से जनधन योजना लागू कर बैंक खाते खुलवाए। जहां पहले तीन करोड़ 50 लाख लोगों के पास बैंक खाते थे, वहीं इस सरकार में यह संख्या बढकर 31 करोड़ 50 लाख हो गई।

किसानों की आय दोगुनी
किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो, इसके लिए अनेकों योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं। केंद्र सरकार किसानों के हित में कितना काम कर रही है, इसका प्रमाण स्वयं डा. स्वामीनाथन ने यह कहकर दे दिया है कि मोदी सरकार ने स्वामीनाथ आयोग की अधिकतर सिफारिशें लागू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि चालु वित्त वर्ष के बजट में इस बात को केंद्र बिंदु में रखा गया है कि आने वाली खरीफ फसल की लागत का किसान को डेढ़ गुणा भाव मिले। उन्होंने कहा कि किसान अपनी जमीन का मूल्यांकन करके फसल बिजाई करें, इसके लिए केंद्र सरकार ने अब तक साढे 12 करोड़ किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिए हैं। इसी प्रकार कम दर वाली प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से भी किसानों को बड़ी राहत मिली है। बीमा योजना के तहत एक लाख 31 हजार 519 करोड़ रुपये की बीमा राशि के साथ चार करोड़ 5 हजार किसान कवर किए गए हैं और 380 लाख हैक्टेयर भूमि मेें फसलों का बीमा किया गया।

अर्थव्यवस्था की मजबूती
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कड़े कदम उठाने के साथ-साथ ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। इनमें कर में एकरूपता लाने के लिए जीएसटी लागू करना तथा नोटबंदी आदि शामिल हैं। इन फैसलों का विपक्षी पार्टियों ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए विरोध किया, वहीं जनता ने सरकार के इन निर्णयों की सराहना की। इन फैसलों के नतीजन भारत दुनियां की सबसे तेजी से विकसित हो रही बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप उभरा है और ग्लोबल ग्रोथ इंजन बन चुका है।

विज्ञान के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व तरक्की
उन्होंने कहा कि योग हमारे देश की प्राचीन विद्या है, जिसकी बदौलत भारत विश्वगुरू कहलाता था। यूएनओ ने योग महत्व को देखते हुए 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को पास कर दिया। इस प्रकार से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को दोबारा विश्वगुरू की ख्याति प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इन चार वर्षों में विज्ञान के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व तरक्की कर अपना लोहा मनवाया है। कुछ दिन पूर्व भारतीय स्पेस ऐजेंसी इसरो ने एक साथ 104 सैटेलाइट को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक स्थापित किया है जोकि देश के लिए गौरव की बात है।

महिलाओं को लेकर योजना
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना लागू की है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की मदद के लिए 6 हजार रुपये की नकद सहायता राशि दी जा रही है। हर वर्ष 50 लाख से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री सुकन्या स्मृद्धि योजना के तहत बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए 1.26 करोड़ से अधिक बालिकाओं के खाते खोलकर उनमें 20 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए जा चुके हैं। इसी कड़ी में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ जैसे जनभागीदारी वाले अभियान में भी अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा गया। गरीब महिलाओं को धुंवा रहित जीवन दिलाने के उद्ेश्य से उज्जवला योजना के तहत 3.8 करोड़ महिलाओं को रसोई गैस के कनैक्शन दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन से साफ-सफाई के मामले में क्रांति आई है, योजना के तहत 7.25 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। अभियान के तहत 3.6 लाख से अधिक गांव और 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त किया गया है।

महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन
बराला ने कहा कि महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए मुद्रा योजना के अंतर्गत उद्यमियों को गारंटी रहित ऋण प्रदान किए गए। स्टैंडअप इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं, अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग उद्यमियों को एक करोड़ रुपये तक के ऋण प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हर गांव में बिजली पहुंचाने के वायदे को पूरा करते हुए 18 हजार गांवों में बिजली की आपूर्ति देने का काम किया है। सरकार का अगला उद्ेश्य हर घर में बिजली पहुंचाना है। इसके साथ-साथ गुणवत्ता युक्त ऊंच शिक्षा का वातावरण व संसाधन उपलब्ध करवाना है। इसके तहत ऊंच शिक्षा के अनेक संस्थान खोले गए हैं। केंद्र सरकार ने 7 आईआईटी, 7 आईआईएम, 14 आईआईआईटी, एक एनआईटी, 103 केंद्रीय विद्यालय व 62 नवोदय विद्यालय स्थापित किए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा की बात की जाए तो हर जिला में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की खेलो इंडिया नीति से युवाओं में खेलों की तरफ रूझान बढा है।

आयुषमान भारत योजना
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आयुषमान भारत योजना लागू की है। योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगों को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के साथ तालमेल करके प्रदेश के शतप्रतिश लोगों को इसके दायरे में लाने के लिए कार्य रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का उद्देश्य 2022 तक हर परिवार को छत उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 300 कलस्टर बनाए गए हैं, जिनमें से 5 हरियाणा में है। इन कलस्टरों में शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

ये थे उपस्थित
इस अवसर पर हरियाणा वेयर हाऊसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, बीजेपी जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पुनिया, प्रदेश सचिव कर्णसिंह राणोलिया, महामंत्री सुजीत कुमार, आशा खेदड़, मीडिया प्रभारी सुरेश धूपवाला, भूपसिंह रोहिला, अनिल गोदारा,कृष्ण बिश्नोई, सुरेश गोयल, पीके जैन, लक्ष्मी नारायण गुर्जर उर्फ घोलू, सुदेश चौधरी, संदीप कुमार सहित पार्टी पदाधिकारी उपस्थित थे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

किसानों का सफेद सोना बना कोयला, नरमा-कपास की 50 से 90 फीसदी तक फसल बर्बाद

Jeewan Aadhar Editor Desk

किसानों के नाम पर चल रहा कांग्रेस—कामरेड प्रायोजित आंदोलन—ओमप्रकाश धनखड़

Jeewan Aadhar Editor Desk

बनभौरी धाम के कपाट खुले, श्रद्धालु पहुंचे पूजा अर्चना करने