जीवनशैली

बाल झड़ रहे है या है गंजापन..बस एक हफ्ते में ऐसे होगा निदान

सिर पर बाल कम हों तो ये आपके पूरे व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है। इसको लेकर युवा तरह—तरह के तेल लगाते है और ना जाने कितने प्रकार के उपचार करवाते है। असल में बाल झड़ने के कई कारण है। जैसे-डैंड्रफ, गलत खान-पान, गलत रहन-सहन, बालों में मशीनों का बार-बार प्रयोग करना, तनाव इत्यादि।

सबसे पहले बात करते हैं डैंड्रफ की। डैंड्रफ दो प्रकार के होते हैं- पहला ड्राई डैंड्रफ और दूसरा वेट डैंड्रफ। ड्राई डैंड्रफ आमतौर पर सिर में हाथ लगाने से पता चलता है। वहीं वेट डैंड्रफ आम तौर दिखाई नहीं देते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप डैंड्रफ की परेशानी दूर कर सकते हैं।

कैसे करें डैंड्रफ को दूर-

– चिरौंजी, मुलेठी, कूठ, उड़द और सेंधा नमक मिलाकर पीस लें। सुबह पाउडर में शहद मिलाकर सिर पर लगा लें और आधे घंटे के बाद इसे धो लें।

– नीलकमल, नागकेसर, मुलेठी, काले तिल और आंवला मिलाकर पीस लें और रोज पानी में मिलाकर सिर पर लगाएं, आधे घंटे के इस बाद धो लें। इस उपाय से भी डैंड्रफ की समस्या समाप्त हो जाएगी।

कैसे करें गंजेपन की समस्या को दूर-

– हाथी दांत के भस्म और रसौत को मिला लें और उसमें बकरी का दूध मिलाकर बालों में लगा लें।

आपके बच्चे का दिमाग होगा तेज, रोज खिलाएं ये चीज

– भांगरा, नीलकमल, त्रिफला, अनंतमूल और आम की गुठली को पीस लें और उसमें 1 लीटर तिल का तेल और 4 लीटर पानी मिला दें। इसके बाद रोज रात को सोने से पहले इससे बालों में मालिश करें।

– वटांकुर और भूतकेशी दोनों को पीस लें और उसमें गिलोय का रस 4 लीटर और तिल का तेल 1 लीटर मिलाकर इसे धीमी आंच पर लगभग 1 घंटे तक पकाएं। इसके बाद उसे छानकर उससे रोज रात में मालिश करें।

प्रेग्नेंसी में नहीं चाहती हैं कोई समस्या तो ना खाएं ये चीजें

– लाल चंदन, मुलेठी, मूर्वा की जड़, त्रिफला, नीलकमल, प्रियंगु और वटांकुर मिलाकर पीस लें और उसमें 4 लीटर भृगराज का स्वरस और 1 लीटर तिल का तेल में डालकर पका लें और रोज उससे बालों में मालिश करें। इससे आपके बाल लंबे, काले और मजबूत हो जाएंगे।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

अगर आप अपने इन 6 अंगों को छूते है..तो बिमारियों को दे रहे है दावत—जानें पूरी रिपोर्ट

पैंट के पीछे वाले पॉकेट में रखते हैं पर्स, तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार!

ठंडा दूध पीने के बड़े फायदे जानते हैं आप..मोटापा कम करता है ठंडा दूध