सिरसा

सरकार पर बरसने के बाद बजरंग दास गर्ग ने व्यापारियों के लिए रखी विशेष मांग

सिरसा,
हरियाणा प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रान्तीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग दास गर्ग ने व्यापारी प्रतिनिधियों की समस्या सुनने के उपरान्त पत्रकार सम्मेलन में कहा कि हरियाणा सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में लगातार व्यापार व उद्योग पिछड़ता जा रहा है। हरियाणा में गांव स्तर पर हजारों छोटे-छोटे उद्योग लगे हुए थे, जिसमें कुलर, पंखे, दरी, चद्दरें, पापड़, बड़ी, साबुन, सर्फ, तेल, पिलंग, निवार, बिस्कूट, भुजिया, कपड़ा, सूत आदि हर जरूरत का सामान बनता था, जिसके कारण लाखों बेरोजगार युवाओं को और महिलाओं को रोजगार मिल रहा था। मगर सरकार की तरफ से उद्योगों को किसी प्रकार की सुविधा व रियायतें ना देने के कारण गांवों से उद्योग लगातार बन्द होते जा रहे हैं।

यहां तक कि हरियाणा में जितनी भी कृषि उपज मिले हैं, सरकार की गलत नीतियों के कारण लगभग मिलें नुकसान में चल रही हैं। प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि प्रदेश में लगातार व्यापार व उद्योग पिछड़ने का मुख्य कारण हरियाणा में बिजली की दरें महंगी होना व सरकार की तरफ से उद्योगों को कम रेटों पर जमीन उपलब्ध ना करवाना व प्रदूषण, सैल टैक्स, मार्केट बोर्ड, श्रम विभाग व बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने निजी स्वार्थ के लिए उद्योगपतियों को नाजायज तंग करने के कारण भी प्रदेश में व्यापार व उद्योग पर बड़ा बुरा असर पड़ रहा है।

लगातार व्यापार व उद्योग पिछड़ने के कारण प्रदेश में लाखों लोग बेरोजगार घूम रहे हैं। देश व प्रदेश में 70 प्रतिशत बेरोजगारों को रोजगार व्यापारी देता है। यहां तक कि सरकार के खजानों में 57 प्रतिशत राजस्व टैक्स के रूप में जमा करवा कर देश व प्रदेश के विकास में अपना पूरा योगदान दे रहा है। इसके बाद भी जो व्यापारी व उद्योगपति की तरफ सरकार किसी प्रकार का ध्यान ना देकर उनसे सिर्फ धन इकट्ठा करने में लगी है, जो देश के हित में नहीं है।

प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार को व्यापारी व उद्योगपति के हित में उद्योगपति व शहर वासियों को बिजली की दरों में 30 प्रतिशत सब्सिडी देनी चाहिए। व्यापारी जो टैक्स भरता है उसका 5 प्रतिशत कमीश्न प्रोत्साहन के रूप में देना चाहिए। व्यापारी को कम ब्याज पर लोन देने के साथ-साथ किसी भी व्यापारी के साथ किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने, दुकान व फैक्ट्री में आग लगने पर माल के हुए नुकसान का पूरा-पूरा मुआवजा दिया जाए।

उद्योग लगाने के लिए व्यापारियों को सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध करवाने का काम सरकार को करना चाहिए ताकि देश व प्रदेश में पीछड़े हुए व्यापार को बढ़ावा मिल सके। इस मौके पर व्यापार मण्डल प्रदेश महासचिव व जिला प्रधान हीरा लाल शर्मा, प्रदेश उप प्रधान मा. रोशन लाल, राजकरण भाटिया, आनन्द बियाणी, शहरी प्रधान केदार पाहवा, जिला उप प्रधान अन्जनी कनोडिया, दिवेन्द्र सोनी, संरक्षण कृष्ण गुप्ता, सुभाष गोयल, नवनीत गोयल, अनिल बांगा, कालूराम शर्मा, चन्द्र यश जैन, सतीश शर्मा आदि व्यापारी नेता मौजूद थे।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

‘घर से मत निकलो मोट्यार-मौत खड़ी दरवाजे तैयार’

Jeewan Aadhar Editor Desk

राजकुमार सैनी ने किया हुड्डा के पूर्वजों पर की गई टिप्पणी पर खेद व्यक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू उत्पादों का सेवन प्रतिबंधित : डीसी बिढ़ान