हिसार

जान जोखिम में डाल नहरों में मौत की छलांग लगा रहे युवा

आदमपुर (अग्रवाल)
गर्मी में पारा चढऩे के साथ ही लोग, विशेषकर युवा वर्ग ने नहरों की ओर रुख कर लिया है। कस्बे से सटी नहरों में दोपहर के समय गर्मी से निजात पाने के लिए छलांग पर छलांग लगाई जा रही है। जोश से लबरेज युवा इस तथ्य को संभवत: नहीं समझते कि कहीं गर्मी से आंशिक राहत दिलाने के लिए उनके द्वारा गहरे पानी में लगाई गई छलांग जानलेवा न साबित हो जाए। हर साल नहरों व जोहड़ों में नहाते समय हादसे होने से कई युवा काल का ग्रास बन जाते हैं। प्रशासन द्वारा इस संबंध में कड़ा संज्ञान लेने व आवश्यक हिदायतें जारी करने के बावजूद नहरों के पुलों पर हर रोज अनेक युवा मौत के इस खेल को खेलते हैं। नहरों व जोहड़ों में नहाना व कूदना मना है। हर वर्ष प्रशासन नहरों व नालों के आसपास नहाने वालों को रोकने के लिए प्रतिबंध हेतु निर्देश जारी करता है लेकिन इस बार अभी तक प्रशासन ने कोई मुनादी नहीं करवाई और न ही कोई निर्देश जारी किए हैं।

नहरी विभाग के अधिकारी भी लापरवाह
जिले में बड़ी नहरों पर हर रोज सैंकड़ों युवाओं को नहाने से रोकने के लिए नहरी विभाग के प्रबंध कारगर साबित नहीं हो रहे हैं। नहर में नहा रहे इन युवाओं को रोका नहीं जा रहा और न ही इसकी शिकायत पुलिस को की जा रही है। पुलिस तभी कार्रवाई कर सकती है, जब विभाग लिखित में शिकायत दे। नहरी विभाग के अधिकारी खुद मानते हैं कि वे युवाओं को नहर में नहाने से नहीं रोक पा रहे, हालांकि उनका यह तर्क जरूर है कि बड़ी नहरों की बजाए वे माइनर व छोटी नहरों में नहाएं। विभाग की ओर से खतरनाक नहर के समीप किसी तरह की कोई रस्सी या फिर तार नहीं लगाई गई ताकि नहर में डूबते समय वे एक छोर से दूसरे छोर तक लगाई गई रस्सी या तार के जरिए बच सकते हैं।

इस मौत के खेल प्रति अभी तक न तो प्रशासन जाग पाया है और नहीं अभिभावक चेत पाए हैं कि उनके लाडले दोपहर में कहां जा रहे हैं? लाखपुल व आसपास से निकलने वाली नहर की शाखाओं में स्कूली बच्चे अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। रोजाना बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और युवा इन गहरी नहरों में नहाने पहुंचते हैं। इनमें से कई तो ऐसे होते हैं जिन्हें तैरना तक नहीं आता। अभी 2 साल पूर्व ही आदमपुर राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के 2 छात्रों की भादरा रोड स्थित नहर में डूबने से मौत हो गई थी।

लोगों ने की सुरक्षा की बात
लोगों ने प्रशासन से नहर के आसपास पुलिस एवं होमगार्ड के जवान तैनात किए जाने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों सैंकड़ों स्कूली बच्चे और युवा कालेज व स्कूल की गर्मियों की छुट्टी के चलते सीधे आसपास की नहरों का रुख करने लगे हैं जिससे इन युवाओं की जान कभी भी खतरे में पड़ सकती है। फिलहाल नहरों व जोहड़ों में नहाने से युवाओं को रोकने हेतु सरकारी आदेश जारी नहीं किए गए हैं।

समझाने पर नही मानते युवा: जे.ई.
इस संबंध में नहरी विभाग के जे.ई. विष्णु से बात करने पर उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा हालांकि कोई आदेश तो जारी नही किए गया है लेकिन नहर में नहा रहे युवाओं को कई बार समझाया जाता है लेकिन लोग नही मानते है।

शिकायत आने पर होगी कार्रवाई: थाना प्रभारी
इस बारे में थाना प्रभारी सुनील कुमार ने कहा कि नहरी विभाग द्वारा शिकायत देने पर कार्रवाई की जाएगी। अभी तक विभाग ने इस तरह की कोई शिकायत नही दी है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नरेश गौतम फिर बने मैकेनिकल वर्कर यूनियन के जिला प्रधान

Jeewan Aadhar Editor Desk

शिव कॉलोनी निवासी पुलिसकर्मी ने हराया कोरोना को, घर पहुंचने पर भव्य स्वागत

Jeewan Aadhar Editor Desk

हैप्पीनेस ग्रुप की महिलाओं ने मनाया तीज उत्सव

Jeewan Aadhar Editor Desk