हिसार

पेट्रोल में पानी की मिलावट—जानें हकीकत

हिसार,
ऑल हरियाणा पैट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सोशल मीडिया पर पैट्रोल में पानी मिलाकर बेचने संबंधी सूचनाओं को निराधार करार दिया है।

एसोसिएशन के जिला प्रधान राजकुमार सलेमगढ, वरिष्ठ उपप्रधान पवन गोयल, जिला सचिव अजय खरीँटा ने स्पष्ट किया है कि पानी तेल में मिक्स हो ही नहीं पाता। क्योंकि वह तेल से भारी होने के कारण सतह में बैठ जाएगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेश पर पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोल में दस प्रतिशत एथानॉल मिलाकर पंपो पर सप्लाई देती है। यह फैसला सरकार ने इसलिए लिया है, क्योंकि ये गाडियों के प्रदूषण को कम करने के साथ साथ कच्चे तेल के आयात में होने वाले खर्च को भी कम करता है।

कई बार यह एथानॉल पेट्रोल में पूरा मिक्स नहीं हो पाता, तब यह दिक्कत आती है। ऐसे तेल को अगर हम बोतल में भरकर देखेंगे तो ऊपर पेट्रोल दिखाई देगा और नीचे पानी जैसा दिखाई देने वाला एथानॉल होता है। इसी पानी (एथानॉल) को अगर हम लकड़ी के तिल्ले पर पानी चौक करने वाली पेस्ट लगाकर चौक करेंगे तो यह गुलाबी नहीं होगा। जिससे स्पष्ट हो जाता है कि यह पानी नहीं एथानॉल होता है। उन्होंने कहा कि एथानॉल को लेकर सबसे बड़ी समस्या यह है कि एथानॉल युक्त पेट्रोल जब नमी या पानी के संपर्क में आ जाए तो पेट्रोल में मिक्स एथानॉल पेट्रोल से अलग होकर सतह में बैठ जाएगा।

विशेष तौर पर बारिश के मौसम या गाड़ी धुलवाते समय यह परेशानी होती है। उन्होंने वाहन चालकों से आह्वान किया कि वे अपने वाहन धुलाई करवाते हुए या बरसात के समय यह सुनिश्चित करें कि पेट्रोल वाहन के फ्युल टैंक के अंदर पानी की थोडी सी मात्रा भी ना जा पाए अन्यथा एथानॉल पेट्रोल से अलग होकर सतह में बैठ जाएगा। जिस कारण वाहन नहीं चल पाएगा। इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि फिलहाल सरकार एथानॉल को पेट्रोल में ही मिला रही है डीजल में नहीं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मुस्कान मिस व मनिक बने मिस्टर फेयरवैल

Jeewan Aadhar Editor Desk

उपायुक्त ने नारनौंद बाईपास व सडक़ निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

Jeewan Aadhar Editor Desk

एक तनाव देता सौ बीमारियों को दस्तक : डा.निलेश चरंपे