हिसार

7 को सम्मानित होंगी जिला की विशेष उपलब्धियों वाली बेटियां व महिलाएं

हिसार,
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जिला की उन बेटियों व महिलाओं को 7 अगस्त को गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने किसी भी क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं। इतना ही नहीं, इनमें से चुनिंदा बेटियों को मंच से अपने अनुभव सांझा करने का भी मौका मिलेगा। यह बात उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने आज अपने कार्यालय में आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि 3 अगस्त को गांव कैमरी में नारी चौपाल का आयोजन किया जाएगा जिसमें महिलाओं पर आधारित कार्यक्रम करवाए जाएंगे।

कॉलेजों की 1800 बेटियां होंगी शामिल
उपायुक्त ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के विशेष अभियान के तहत 7 अगस्त को गुरु जंभेवश्वर विश्वविद्यालय के चौ. रणबीर सिंह ऑडिटोरियम में नारी सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें विभिन्न महाविद्यालय की 1800 बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के संबंध में जागरूक करते हुए उन्हें नारी सशक्तिकरण के विभिन्न पहलुओं से रूबरू करवाया जाएगा।
विभागों से मांगी उपलब्धियां हासिल करने वाली बेटियों की सूची
उपायुक्त ने जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिला की उन बेटियों की सूची दें जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खेल गतिविधियों में भागीदारी की हो अथवा मेडल प्राप्त किए हों। इसी प्रकार उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को अपने विभाग, कार्यक्षेत्र तथा समाज में किसी भी ऐसी महिला के संबंध में जानकारी देने को कहा जिसने विशेष उपलब्धियां प्राप्त करते हुए जिला का नाम रोशन किया हो। इनमें से चुनिंदा विजेताओं को मंच से अपने अनुभव शेयर करने का भी मौका दिया जाएगा ताकि दर्शक छात्राओं को प्रेरित किया जा सके।
शिवांगी पाठक व एकता भ्याण भी होंगी सम्मानित
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों अग्रोहा में भ्रूण लिंग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटर को पकड़वाने वाले टीम सदस्यों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा माउंट एवरेस्ट व अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलीमंजारो को फतेह करने वाली हिसार की बेटी शिवांगी पाठक, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी व हिसार में ही कार्यरत सहायक रोजगार अधिकारी एकता भ्याण तथा भिवानी रोहिला की महिला पंचायत की सरपंच सहित उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली बेटियों व महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को बेटियों पर आधारित प्रेरक संदेश देते वीडियो भी दिखाए जाएंगे।
कैमरी में 3 को होगी नारी चौपाल
उपायुक्त ने बताया इससे पहले 3 अगस्त को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के ही तहत गांव कैमरी के राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में नारी चौपाल का आयोजन किया जाएगा जिसमें महिलाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें जहां महिलाओं के लिए दौड़ जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे वहीं उन्हें उपायुक्त के समक्ष अपने मन की बात कहने का भी मौका मिलेगा। इसके अलावा महिलाओं पर आधारित विविध गतिविधियां संचालित की जाएंगी।
ये अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पूनम रमन, सीएमओ डॉ. दयानंद, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब गोदारा, डीईओ बलजीत सिंह, डीआईपीआरओ पारू लता, सीडीपीओ कुसुम मलिक, प्रणीता, सरिता, उर्मिल, चंद्रकांता, सीमा, वीना, मीना, सविता व अनिता सहित विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य व विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

25 जुलाई 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

यूपी सरकार को आगरा का नाम बदल कर पहले की तरह अग्रन रखना चाहिए – बजरंग गर्ग

Jeewan Aadhar Editor Desk

50 छात्रों ने दिव्यांग पुनर्वास एवं स्वास्थ्य केंद्र से प्राथमिक उपचार के लिए प्रशिक्षण लिया

Jeewan Aadhar Editor Desk